भारत-रूस की सेनाएं कर रही है फील्ड रेंज में साझा युद्धभ्यास 'इंद्रा'
भारत-रूस की सेनाएं कर रही है फील्ड रेंज में साझा युद्धभ्यास 'इंद्रा'
Share:

जयपुर: विश्व में जिस प्रकार से आतंकवाद ने अपने पैर पसारे हुए है उससे पूरी दुनिया त्रस्त है. तथा इसी आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए आजकल भारत में राजस्थान की सरजमीं पर भारत और रूस की सेनाओं के द्वारा इनदिनों युद्ध अभ्यास किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान के महाजन फील्ड रेंज में भारत व रूस की सेनाएं साझा युद्धभ्यास, 'इंद्रा' कर रहीं हैं.

अभी पेरिस में खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा किये गए बड़े आतंकी हमले में बहुत से निर्दोष लोगो की जाने चली गई है. इसको ध्यान में रखते हुए 14 दिन की इस साझा सैन्य युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं ने आतंकविरोधी ड्रिल से निपटने के लिए कड़ा अभ्यास किया.

बता दे की भारत व रूस के बीच यह युद्धभ्यास, 'इंद्रा' 7 नवंबर को शुरू हुआ था व 20 नवंबर को संपन्न हुआ. इस युद्धभ्यास, 'इंद्रा' में भारत व रूस दोनों ही सेनाओ के 250-250 सैनिकों ने हिस्सा लिया. इस युद्ध अभ्यास में पाक सीमा के पास ही स्थित महाजन फील्ड रेंज में एक काल्पनिक गांव बनाया गया जिसमें आतंकी घुस गए हैं और गांववालों को बंधक बनाया हुआ है.

आतंकी इस गांव को अपने ठिकाने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. गांव में दाखिल होने के लिए भारत और रूस के कमांडोज पैराशूट और हेलीकॉप्टर के जरिए आसमान से नीचे आते हैं.और एक घर में छिपे आतंकियों पर अचानक हमला बोल देते हैं. राजस्थान की बार्डर पर संपन्न हुए इस युद्धभ्यास का उद्देश्य है कि भारत व रूस की सेनाएं एक दूसरे की युद्ध-शैली और कार्यशैली से कैसे सीख सकतीं हैं. क्योँकि रुसी सेना विश्व की सबसे ताकतवर सेनाओ में से एक है. तो वहीं भारतीय सेना सबसे प्रोफेशनल आर्मी मानी जाती है. भारत भी आतंकवाद की समस्या से काफी ग्रस्त है. 

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -