Share:
न्यू ईयर पर भारत-पाक की सेनाओं ने एक-दूसरे को बांटी मिठाई, क्या बॉर्डर पर सुधरेंगे हालात ?
न्यू ईयर पर भारत-पाक की सेनाओं ने एक-दूसरे को बांटी मिठाई, क्या बॉर्डर पर सुधरेंगे हालात ?

नई दिल्ली: वर्ष 2022 के शुरू में आपसी विश्वास और शांति को बढ़ावा देने के लिए इंडियन आर्मी ने पुंछ और मेंढर क्रॉसिंग पॉइंट्स पर पाकिस्तानी फ़ौज के साथ मिठाइयों और बधाइयों का आदान-प्रदान किया. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर जारी संघर्ष विराम को ध्यान में रखते हुए, इस कदम का मकसद जम्मू -कश्मीर में शांति और सद्भाव को और बढ़ाना है.

वहीं, भारत और पाकिस्तान ने आज नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के जरिए परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की फेहरिस्त का भी आदान-प्रदान किया, जो भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के खिलाफ हमले के निषेध पर हुए एक समझौते के तहत शामिल हैं. 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षरित किया गया समझौता 27 जनवरी 1991 में लागू किया गया था. अन्य बातों के साथ-साथ यह प्रावधान करता है कि भारत और पाकिस्तान प्रति वर्ष की पहली जनवरी को समझौते के तहत शामिल किए जाने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को जानकारी देते हैं.

बता दें कि यह 1992 से दोनों देशों के बीच इस प्रकार की फेहरिस्तों का लगातार 31वां आदान-प्रदान है. दोनों देशों के बीच इस संधि के अनुसार, दोनों पडोसी मुल्क एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला नहीं कर सकते. 

महिलाओं के खिलाफ अपराध: 2021 में करीब 31,000 शिकायतें मिलीं

मेक्सिको ने 2021 के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में 28.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

अब्दुल खालिक अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा: असम भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -