87 साल पुरानी पारले-जी फेक्ट्री हुई बन्द
87 साल पुरानी पारले-जी फेक्ट्री हुई बन्द
Share:

मुंबई : पारले-जी बिस्किट्स किसी परिचय के मोहताज नहीं है. बरसों से बच्चों के साथ साथ बडों की जुबान पर इसका स्वाद चढ़ा हुआ है. लेकिन इस बिस्किट को तैयार करने वाली मुंबई के विले पार्ले स्थित सबसे पुरानी फैक्ट्री बंद हो गई है. भारत के सबसे चर्चित बिस्किट की यह फैक्ट्री 87 साल तक काम करने के बाद इस सप्ताह बंद हो गई. पारले प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से इस फैक्ट्री की स्थापना 1929 में हुई थी और 1939 में बिस्किट का उत्पादन शुरू किया था.

तब से ही यह मुंबई समेत पूरे देश में ग्लूकोज युक्त एनर्जी बूस्टर बिस्किट तैयार करने के लिए जानी जाती थी. यहां यह उल्लेख उचित है कि कंपनी ने विले पार्ले इलाके पर ही इस नाम को चुना था. हालांकि यह फैक्ट्री दशकों से विले पार्ले इलाके के लिए पहचान का माध्यम बन चुकी थी. एक रिपोर्ट के अनुसार बीते कुछ सालों में कम उत्पादन के चलते प्रबंधन ने इस फैक्ट्री को बंद करने का फैसला लिया है. कुछ सप्ताह पहले ही मालिकों ने इस कंपनी में प्रॉडक्शन खत्म कर दिया था और इस सप्ताह अंतत: इसके दरवाजे बंद कर दिए गए.

मुम्बई स्तिथ इस फेक्ट्री के बन्द होने के बाद अब पारले-जी के देश भर में फैले लाखों फैन सोशल मीडिया पर पारले-जी बिस्किट से जुड़ी यादें शेयर कर रहे हैं. विले पार्ले स्थित फैक्ट्री बंद होने को लेकर एक स्थानीय नागिरक ने कहा, 'बहुत दुख है पारले-जी फैक्ट्री बंद होने का. मैं पड़ोस में रहता हूं, बड़ी अच्छी खुशबू आती थी फैक्ट्री से.' फैक्ट्री के मुंबई के बीचों बीच स्थित होने की वजह से शहर की बड़ी आबादी को इससे भावनात्मक लगाव था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -