अमेरिका से लौट रहे अप्रवासीय भारतीय

वॉशिंगटन: अमेरिका में रहने वाले अप्रवासीय भारतीय लगातार लौट रहे हैं. अमेरिका ने हाल ही में ५४ भारतियों को वापस भेज है. अब एक और दल वापस आने वाला है. वाणिज्य दूतावास संबंधी मामलों के सहायक विदेश मंत्री माइकल थॉरेन बॉन्ड ने दोषी विदेशी अपराधियों को स्वदेश भेजने के मुद्दे पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा, 'भारत ने हटाए जाने के अंतिम आदेशों के तहत अपने नागरिकों को यात्रा दस्तावेज समय से जारी करने में सुधार किया है।'

गौरतलब है की अप्रैल 2016 में आइसीई (अमेरिकन इमीग्रेशन ऐंड कस्टम्स एनफोर्समेंट) चार्टर विमान से 54 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं। भारत सरकार जुलाई 2016 में भी चार्टर विमान भेजने की तैयारी कर रही है। उधर सीनेट ज्यूडीशयरी कमेटी के अध्यक्ष चक ग्रेसले ने भी इस मामले में आपत्ति जताई है और जेन जॉन्सन को पत्र लिखकर कहा था कि भारत और चीन समेत 23 देश अमेरिका में अवैध रूप से मौजूद अपने नागरिकों को वापस बुलाने में सहयोग नहीं कर रहे।

पत्र में ओबामा प्रशासन से अवैध प्रवासियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने और उन्हें प्रवासी तथा गैर-प्रवासी वीजा जारी करना बंद कर देने को कहा था। बॉन्ड ने कहा कि विदेश विभाग और डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी इस प्रक्रिया को जारी रखने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -