IRCTC के इस अपडेट से कीजिये फ़ास्ट ट्रैन बुकिंग
IRCTC के इस अपडेट से कीजिये फ़ास्ट ट्रैन बुकिंग
Share:

भारत सरकार अपने देश की अवाम की सुविधा के लिए अनेक प्रकार की नयी-नयी योजनाएं लेकर आती रहती हैं. सरकार हर क्षेत्र में यहाँ के देशवासियों के हित में चलती हैं, जिसका उद्देश्य यह रहता हैं की ज्यादा से ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाएं. भारतीय रेलवे ने अपनी वेबसाइट और एंड्रॉइड आधारित मोबाइल ऐप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) को नए अवतार में लाने की पुष्टि की. नई वेबसाइट और ऐप के तहत लोग पहले के मुकाबले जल्दी और आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे. रेलवे के मुताबिक, इसमें लॉगिन करना और विकल्प ढूंढना आसान होगा, साथ ही बुकिंग के समय होने वाली टाइम-आउट की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
 
IRCTC के इस नए अवतार के जरिए रेलवे का लक्ष्य अन्य ट्रैवल वेबसाइट व ऐप्स के मुकाबले ज्यादा बिजनेस करना है. नए फीचर्स की बात करें तो अब कन्फर्म टिकट की उपलब्ध होने वाली तारीख भी बताई जाएगी, ताकि यात्रा की प्लानिंग करने में आसानी हो और तत्काल के दुरुपयोग से बचा जा सके. रेलवे एक ऐसा मकेनिजम भी लाने जा रही है जिसमें यात्रियों को ट्रेन के आने और जाने का समय एसएमएस के द्वारा भेजा जाएगा. इसके अलावा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की देरी का मैसेज, देरी का कारण और अगले स्टेशन तक पहुंचने का समय भी भेजा जाएगा. 

नए फीचर्स को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद से शामिल किया जाएगा ताकि यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की सही लोकेशन बताई जा सके. IRCTC का यह कदम देशवासियों के लिए बहुत ही अहम् साबित होगा और इससे पेसो के साथ-साथ समय भी बचाया जा सकेगा.

 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

लैपटॉप लेने की सोच रहे है तो एक नज़र यहाँ भी डालें

किफायती और बेस्ट लैपटॉप्स लेना है तो पहले यहाँ देखें

भारत में कल हो सकता है लांच Nokia 2

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -