अब ट्रेनों के अंदर मिलेगा टिकट
अब ट्रेनों के अंदर मिलेगा टिकट
Share:

पटना:  अब उन रेल यात्रियों को टिकट के लिये परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, जो सुपर फास्ट ट्रेनों से यात्रा करते है, क्योंकि रेलवे विभाग अब ऐसे यात्रियों को ट्रेन के अंदर ही टिकट उपलब्ध कराने की सुविधा मुहैया करा रहा है।

ट्रेन के अंदर उन यात्रियों को टिकट की सुविधा मिल सकेगी, जो या तो बगैर टिकट ही सामान्य श्रेणी के डिब्बों में चढ़ जाते है या फिर बर्थ प्राप्त करने के लिये वेटिंग में सफर करने के लिये मजबूर होते है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिये टीटीआई को टिकट मशीन दे दी है, ताकि चेकिंग करते समय यात्रियों को टिकट दी जा सके। हालांकि सामान्य श्रेणी के डिब्बों में बेटिकट यात्रियों से पहले यह जरूर पूछा जायेगा कि वे किस कारण से बिना टिकट लिये डिब्बे में चढ़ गये थे।

फिलहाल रेलवे ने अभी लखनउ मेल के साथ ही गरीब रथ, राजधानी सुपर फास्ट आदि में यह सुविधा दी है। आगामी दिनों के भीतर अन्य सभी सुपर फास्ट रेलों में इस तरह की सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि इस सुविधा के बाद कोचों में खाली बर्थ आदि की भी जानकारी मिलेगी ताकि वेटिंग के यात्रियों को बर्थ दी जा सके, लेकिन यह तभी हो सकेगा जब किसी यात्री के स्टेशन पर उतरने के बाद बर्थ खाली होने की जानकारी मिलेगी। इधर सामान्य श्रेणी के यात्रियों को रेल के अंदर टिकट लेने के लिये निर्धारित किराये के अतिरिक्त दस रूपये भी देना होंगे।

यात्रियों को अब ट्रेन में भी मिलेगा सस्ता और गुणवत्तायुक्त खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -