भारतीय महिला ने ब्रिटेन में दुनिया के पहले डिजिटली मॉनीटर्ड जुड़वां बच्चो को जन्म दिया
भारतीय महिला ने ब्रिटेन में दुनिया के पहले डिजिटली मॉनीटर्ड जुड़वां बच्चो को जन्म दिया
Share:

जी हां यह सच है खबर के मुताबिक यहां भारतीय मूल की एक महिला ने दुनिया के पहले डिजिटली मॉनीटर्ड ट्विंस को जन्म दिया. इन बच्चों को कोख में ही लाइफ सेविंग डिजिटल ग्रोथ चार्ट के जरिए मॉनीटर किया गया था. जुड़वां बच्चों को जन्म देने के बाद माला वस्त धुरी (37) ने कहा कि मेरे पैर जमीन पर नहीं पड़ रहे हैं. इन बच्चों का नाम कियान और कुश रखा है.

ये हेल्दी हैं. कियान का वजन 2 किलोग्राम और कुश का वजन 2.1 है. इनका जन्म सिजेरियन के जरिए हुआ. माला ने कहा, "मैं अपने छोटे खूबसूरत बेटों से मिलने के लिए बेताब हूं, मैं आज सातवें आसमान पर हूं. सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल का शुक्रिया, जिन्होंने उनके सुरक्षित आने का रास्ता पक्का किया." बच्चों के जन्म में क्या खास था? यूके ट्विंस एंड मल्टीपल बर्थ्स एसोसिएशन ने कोख में ही ट्विंस के 10,000 स्कैन करने के प्रोजेक्ट के लिए फंड इकट्ठा किया.

इसके पीछे मकसद ये था कि एक बच्चे के जन्म की तुलना में ट्विंस की देखभाल और डेवलपमेंट के लिए चार्ट तैयार किया जा सके. प्रोजेक्ट को लीड कर रही मल्टीपल बर्थ एक्सपर्ट डॉ. आस्मा खलील ने कहा, "इस प्रोजेक्ट के जरिए हम हर साल अगर हजारों जानें नहीं बचा सकते हैं, तो कम से कम सैकड़ों की जान तो बचा ही सकते हैं."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -