मोदी-ट्रूडो की वर्चुअल बैठक से पहले भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
मोदी-ट्रूडो की वर्चुअल बैठक से पहले भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कनाडा के लोगों को राहत दी है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के पश्चात् लगाए गए प्रतिबंध में भारत सरकार ने राहत देते हुए अब कनाडा के नागरिकों के लिए ई-वीजा सर्विस आरम्भ करने करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि सितंबर महीने में भारत ने कनाडा के लिए अपनी वीजा सर्विस पर रोक लगा दी थी।

दरअसल, कनाडा में आए दिन हिंदू मंदिरों के साथ-साथ भारतीय नागरिकों पर भी हमले होते रहते हैं. इन सब घटनाओं के पश्चात् भी भारत ने कनाडा में वीजा सर्विस बंद नहीं की थी. मगर कुछ समय पहले कनाडा में किसी ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का गोली मारकर क़त्ल कर दिया. इस घटना के बाद कनाडा में उपस्थित खालिस्तानियों ने भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारतीय राजदूतों को भी निशाना बनाना आरम्भ कर दिया था. कनाडा की सरकार भी भारतीय दूतावासों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करा रही थी. ऐसे में डर था कि खालिस्तानी भारतीय दूतावास को भी निशाना बना सकते हैं. इन सब चिंताओं को देखते हुए ही भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना बंद कर दिया था. यहां तक की ई-वीजा भी जारी नहीं किए जा रहे थे. 

तत्पश्चात, अब फिर से यह सर्विस आरम्भ की गई है. आपको बता दें कि इजरायल-हमास जंग के बीच एक बार फिर वैश्विक नेताओं की एक बड़ी समिट होने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज G-20 का वर्चुअल समिट आयोजित होगा. इसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा लेंगे. कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो भी वर्चुअल टेबल पर बातचीत के लिए बैठेंगे. हालांकि, इस बार भी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस समिट से दूरी बना ली है. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक अन्य प्रोग्राम में सम्मिलित होने के कारण उपस्थिति नहीं हो सकेंगे. 

नौसेना के स्वदेशी जहाज को बड़ी कामयाबी, पहली ही स्ट्राइक में तबाह हो गई मिसाइल

'अब राजस्थान में कभी भी अशोक गहलोत की सरकार नहीं बनेगी...', राजस्थान में जमकर बरसे PM मोदी

'मैं मर्द हूं, यहीं सुधार दूंगा...', कमलनाथ की चिट्ठी पर बोले पूर्व विधायक राज नारायण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -