इंडियन फ़ूड की मदद से कम कर सकते हैं बेली फैट
इंडियन फ़ूड की मदद से कम कर सकते हैं बेली फैट
Share:

बेली फैट पेट के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी होती है. बेली फैट तेजी से जमा होता है और इसे कम करना आसान नहीं होता है. जंक फ़ूड से अक्सर ही पेट बाहर निकलने लगता है. लेकिन आप इंडियन फ़ूड अपना कर इसे कम कर सकते हैं. अनहेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करने और वर्कआउट ना करने से बेली फैट बढ़ जाता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे इंडियन फ़ूड आपके लिए बेहतर हैं. 

1.अजवाइन सीड्स- 
अजवाइन के बीजों का सुबह नाश्ते से आधे घंटे पहले एक चम्मच पानी के साथ सेवन करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही डाइजेस्टिव जूस ज्यादा बनता है जिससे तेजी से खाना पचता है और फैट बर्न होता है. बेली फैट को कम करने के लिए अजावाइन फायदेमंद होती है.

2.मूंग दाल- 
मूंग दाल में विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होती है. आधा कप मूंग दाल का रोजाना सेवन ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और फैट कम करने में मदद करता है.

3.लौकी- 
लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करती है. एक कप लौकी में 73 कैलोरी होती है इसलिए लौकी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और फैट कम करने में मददगार होता है.

4. दलिया-
दलिया एक संपूर्ण आहार होता है जिसमें अधिक प्रोटीन और कम मात्रा में फैट होता है. दलिए में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती और फैट कम करने में मदद मिलती है.

आपके दिल को स्वस्थ रखती पालक-इलायची स्मूदी, जानें कैसे बनाएं

क्या आप भी पीते हैं फ्लेवर्ड मिल्क, तो जान लें इससे जुड़ी बातें

केलॉइड ठीक करने के लिए काम आएंगी ये घरेलु टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -