रोमांचक मुकाबले  में चमके हार्दिक पंड्या, जीत के बाद धोनी ने बताया गेम प्लान
रोमांचक मुकाबले में चमके हार्दिक पंड्या, जीत के बाद धोनी ने बताया गेम प्लान
Share:

वर्ल्ड टी-20 में भारत और बांग्लादेश के बिच एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला हुआ जिसमे आखिरी ओवर में लोगो की सांसे थम गई और भारत ने अंतिम गेंद पर सिर्फ एक रन से इस मैच में जीत अपने नाम कर ली. इस जीत के साथ ही टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदें जीवंत है. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा था, लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी बांग्लादेशी टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना सकी. मैच का फैसला अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर हुआ. बांग्लादेश को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 11 रनों की ज़रूरत थी और कप्तान धोनी ने गेंद की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपी थी. पंड्या कप्तान धोनी की उम्मीदों पर खरे उतरे और टीम को जीत दिलाते हुए मैच के हीरो साबित हुए.

पंड्या ने आखरी ओवर की पहली गेंद पर महमदुल्लाह ने डीप कवर पर खेलकर एक रन लिया.

दूसरी गेंद - पांड्या की स्लोअर गेंद पर मुस्फिकुर रहीम ने एक्स्ट्रॉ कवर पर चौका लगाया. बंग्लादेश के लिए जीत आसान लग रही थी. अब जीत के लिए 6 रन चाहिए थे.

तीसरी गेंद- रहीम ने फाइनलेग पर एक और चौका जमाते हुए बांग्लादेश को जीत के काफी नजदीक पहुंचा दिया. अब जीत के लिए 2 रन चाहिए थे.

चौथी गेंद- रहीम के शॉट को शिखर धवन ने कैच किया और वह आउट हो गया.जीत के लिए अभी भी 2 रन चाहिए थे.

पांचवीं गेंद- अब महमुदुल्लाह ने उठकर शॉट खेल जिसे रवींद्र जडेजा ने लपक लिया और वह प्रशंसकों को निराश करते हुए पवेलियन चलते बने. अब बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 2 रन चाहिए थे. सभी प्रशंसकों की सांसे थम चुकी थी.

छठी गेंद- डॉट बॉल, लेकिन धोनी ने चतुराई दिखते हुए मुस्तफिजुर को रनआउट कर दिया. इसके साथ ही बांग्लादेश 1 रन से मैच हार गई.

बांग्लादेश टीम के कप्तान मशरफी मुर्तजा ने इस रोमांचक हार के बाद कहा कि उनकी टीम अंतिम तीन गेंद में मैच हार गई. मुर्तजा ने कहा कि गेंदबाजों ने काफी अच्छा काम किया. हम अंतिम तीन गेंद तक मैच जीत रहे थे. हमें एक-एक रन बनाने चाहिए थे लेकिन हमने ऐसा नहीं किया. दुर्भाग्य था और इसका कुछ नहीं किया जा सकता. मुर्तजा ने कहा कि हमने अंतिम तीन गेंद पर तीन विकेट गंवा दिए जबकि हमें सिर्फ 2 रन चाहिए थे. कुल मिलाकर हमने अच्छा प्रदर्शन किया. पाकिस्तान के खिलाफ मैच को छोड़कर हम काफी अच्छा खेले और आज का दिन निराशाजनक रहा.

वही दूसरी और जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के चहरे पर जीत की ख़ुशी दिखाई दे रही थी और उन्होंने अपने गेंदबाजों की तारीफ की जिन्होंने तनाव के समय धैर्य बरकरार रखा. जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर में सिर्फ छह रन दिए जबकि पंड्या ने अंतिम तीन गेंद पर भारत को जीत दिलाई. धोनी ने कहा कि बुमराह ने काफी अच्छी गेंदबाजी की सिवाय दूसरे ओवर को छोड़कर जिसमें चार चौके लगे. पहली गेंद पर मिसफील्ड और फिर कैच छोड़ने के कारण वह दबाव में आ गया था जिसके कारण ऐसा हुआ. पंड्या ने अंतिम ओवर करने में काफी समय लिया और इस दौरान धोनी उन्हें लगातार सलाह देते रहे.

धोनी ने कहा कि मैं यहां सब कुछ नहीं बताना चाहता. मुझे पता था कि 20वां ओवर शुरू होने के बाद आप चाहे जितना मर्जी समय लो आप पर जुर्माना नहीं लग सकता. पंड्या और मेरी लाइन और लेंथ और क्षेत्ररक्षण को लेकर बात हुई. धोनी ने कहा कि महमूदुल्लाह काफी अच्छा खेल रहे थे लेकिन वह अंतिम ओवर में पांचवीं गेंद को हवा में खेलकर रविंद्र जडेजा को कैच दे बैठे जबकि यह फुलटॉस थी. धोनी ने इस संदर्भ में कहा, कि वह बड़ा शॉट खेलकर मैच खत्म करना चाहता था. वह अपनी टीम के लिए काम खत्म करना चाहता था और अगर यह छक्का चला जाता तो शानदार शॉट होता. यह उसके लिए सीखने के लिहाज से महत्वपूर्ण है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -