अमेरिका की मदद से अपडेट होगी भारतीय नौसेना

Sep 18 2015 05:16 PM
अमेरिका की मदद से अपडेट होगी भारतीय नौसेना

वाशिंगटन : भारत अमेरिका के लिए एक लाजवाब अवसर उपलब्ध करवाता है यह कहना है अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन हाउस का। भारत और पाकिस्तान के रक्षा संबंधों को मजबूत करने की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत यूएस पैसिफिक कमांड के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि भारत अमेरिका के लिए लाजवाब अवसर उपलब्ध करवा सकता है। यही नहीं यूएस पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी बी हैरिस ने इस मामले में कहा कि भारत हमारे लिए एक अवसर लेकर आया है। वह हमारे लिए कई बार अवसर लेकर आता है।

सहायक रक्षा मंत्री केंडल के डीटीटीआई संबंधी कार्य किए जाते रहे हैं भारत के ही साथ संबंधों को अच्छा बनाने को लेकर वे बेहद उत्साहित हैं। मामले में कहा गया है कि अमेरिका भारतीय नौसेना के साथ कार्य कर रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट नहीं कहा लेकिन माना जा रहा है कि यह भारत के मैक इन इंडिया प्रोजेक्ट का हिस्सा हो सकता है।

मामले में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कई क्षेत्रों में एक दूसरे की जरूरतों को साझा करने पर चर्चा होती रही है। भारत के प्रधानमंत्री जल्द ही अमेरिका दौरे पर होंगे, ऐसे में इन मामलों पर फिर से चर्चा पुराने समझौतों को बल देगी तो नए समझौते होने से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे।