दक्षिण एशियाई खेलों में भारत की चमक बरकरार
दक्षिण एशियाई खेलों में भारत की चमक बरकरार
Share:

गुवाहाटी : 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में चौथे दिन भी भारत का दबदबा बरककार रहा. पहलवानों, तीरंदाजों, भारोत्तोलकों और तैराकों के जबरदस्त प्रदर्शन की दम पर इन खेलों के चौथे दिन सोमवार को अपने पदकों की संख्या 48 स्वर्ण सहित 72 कर ली है.

भारतीय पहलवानों ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुश्ती मुकाबलों के अंतिम दिन 5 स्वर्ण पदक जीते और कुश्ती में अपना अभियान कुल 14 स्वर्ण और 2 रजत पदकों के साथ समाप्त किया. भारत ने भारोत्तोलन में 4 स्वर्ण,तैराकी में 3 स्वर्ण, तीरंदाजी में 2 स्वर्ण, स्क्वैश में 1 स्वर्ण और साइङ्क्षक्लग में 2 स्वर्ण जीते.

भारत 72 पदकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर है. वहीँ श्रीलंका 11 स्वर्ण सहित 61 पदकों के साथ दूसरे और पाकिस्तान 4 स्वर्ण सहित 29 पदकों के साथ 3 स्थान पर है.

भारत ने कुश्ती मुकाबलों के पहले दिन 5 स्वर्ण, दूसरे दिन 4 स्वर्ण और तीसरे दिन 5 स्वर्ण जीते. भारत ने महिलाओं के सभी आठों वर्गों में स्वर्ण जीते जबकि पुरूषों ने 6 स्वर्ण और 52 रजत जीते. शिल्पी श्योरण ने भारत को दिन का पहला स्वर्ण दिलाया. उन्होंने बंगलादेश की फरजाना शर्मिन को 63 किग्रा वर्ग के फाइनल में हराया. इसके बाद महिला पहलवानों में रजनी ने 69 किग्रा वग्र में बंगलादेश की शिरिन सुल्ताना को जबकि निक्की ने श्रीलंका की डब्ल्यू वीराङ्क्षसह को 75 किग्रा वर्ग में हराकर स्वर्ण जीता. पुरूषों में मौसम खत्री को 97 किग्रा और प्रदीप को 74 किग्रा में स्वर्ण मिला जबकि मनदीप को 125 किग्रा वर्ग में रजत से संतोष करना पड़ा.

भारोत्तोलन में विकास ठाकुर और कविता देवी ने स्वर्ण पदक जीतकर इन खेलों में भारोत्तोलन में मेजबान देश की स्वर्ण संख्या 8 पहुंचा दी. कविता ने 75 किग्रा वर्ग में स्नैच में 92 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 118 किग्रा सहित कुल 210 किग्रा वजन उठाया. विकास ने 85 किग्रा वर्ग में स्नैच में 140 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा सहित कुल 300 किग्रा वजन उठाया.

विक्टर क्रिस्टोफर ने 105 किग्रा और प्रदीप ङ्क्षसह ने 94 किग्रा का स्वर्ण जीता. विक्टर ने स्नैच में 135 और क्लीन एंड जर्क में 182 किग्रा सहित कुल 317 किग्रा भर उठाया. प्रदीप ने स्नैच में 145 और क्लीन एंड जर्क में 186 सहित कुल 331 किग्रा वजन उठाकर भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया. इसके साथ ही भारोत्तोलन में भारत ने अब तक 10 स्वर्ण पदक जीत लिये हैं.

तैराकी में श्रीलंका ने भारत के दबदबे में सेंध लगायी और दोनों ही देशों ने तीन-तीन स्वर्ण जीते। संदीप सेजवाल ने 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में 28.79 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण जीता जबकि पुनीत राणा को रजत मिला। पीएय मधु ने पुरुषों की 100 मीटर बैक स्ट्रोक स्पर्धा में 57.94 सेकंड का समय लेकर सोना जीता। सेतु मनिकावेल को रजत मिला.

वी मालविका ने महिलाओं की 800 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा में 9 मिनट 19.48 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण जीता जबकि सानू देवनाथ पुरूषों की 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले स्पर्धा में रजत और माना पटेल महिलाओं की 100 मीटर बैक स्ट्रोक स्पर्धा में रजत हासिल किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -