हॉवित्जर तोप से लैस होगी भारतीय सेना, पीएम ने दी मंजूरी

Nov 18 2016 02:15 PM
हॉवित्जर तोप  से लैस होगी भारतीय सेना, पीएम ने दी मंजूरी

यह हमारे लिए फख्र की बात है कि बोफोर्स के बाद अब भारतीय सेना हॉवित्जर तोप से लैस होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में कैबिनेट ऑन सिक्योरिटी ने अमेरिका निर्मित एम-777 हॉवित्जर की 145 तोपों की खरीद को मंजूरी दे दी. भारतीय सेना अगले वर्ष से 155 मिमी हॉवित्जर तोप प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी.

उल्लेखनीय है कि हॉवित्जर तोप के लिए अमेरिका और भारत सरकार के बीच करीब 5000 करोड़ रुपये की डील हुई है. इस डील में 30 प्रतिशत का ऑपसेट क्लॉज रखा गया है. यानी भारतीय कंपनियों को भी इस डील के तहत काम मिलेगा. डील पर दो या तीन हफ्ते में हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही है.इस बारें रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की ओर से भारत को दिया गया ऑफर और स्वीकृति का पत्र 20 नवंबर तक वैध है. हालांकि, इसकी समयसीमा बढ़ाई जा सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एम-777 हॉवित्जर तोप बनाने वाली बीएई सिस्टम वही कम्पनी है जिसके पास ही स्वीडिश कंपनी बोफोर्स का मालिकाना हक है. कंपनी 145 एम-777 हॉवित्जर तोपों में से 120 को भारत में ही बनायेगी. उसने भारतीय कंपनी महिंद्रा को अपना व्यापारिक साझेदार चुना है.तोपों की पहली खेप भारतीय सेना की 17वीं माउंटेन स्ट्राइक कोर को दी जायेगी.जो चीन सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में तैनात है,तथा ड्रैगन की हरकतों पर नजर रखती है.

नौगाम सेक्टर में एक आतंकी ढेर