भारत-सऊदी अरब के रिश्ते होंगे और मजबूत, आज पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान !
भारत-सऊदी अरब के रिश्ते होंगे और मजबूत, आज पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान !
Share:

नई दिल्ली: भारत की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (MBS)  आज सोमवार को हैदराबाद हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक कर सकते हैं। इस बहुप्रतीक्षित बैठक से पहले, 38 वर्षीय नेता का कथित तौर पर सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजधानी के राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत किया जाना तय है। संभावना है कि क्राउन प्रिंस सोमवार को भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की उद्घाटन बैठक के कार्यवृत्त पर हस्ताक्षर करेंगे। बाद में दिन में, सलमान लगभग 8:30 बजे नई दिल्ली रवाना होने से पहले शाम 6:30 बजे के आसपास राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे।

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप गलियारा:-

बता दें कि, शनिवार को, भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ, महत्वाकांक्षी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा पहल का ऐलान किया था। पीएम मोदी ने कनेक्टिविटी पहल को बढ़ावा देते हुए सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया था। यह नया आर्थिक गलियारा, जिसे व्यापक रूप से चीन के बेल्ट एंड रोड पहल (BRI) के संभावित विकल्प के रूप में माना जाता है, का संयुक्त रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अनावरण किया गया था। 

भारत-सऊदी अरब संबंध:-

बता दें कि, भारत और सऊदी अरब व्यापक पारस्परिक संबंधों के साथ दीर्घकालिक और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करते हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में इन देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 52.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया। भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जबकि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इसके अतिरिक्त, दोनों देश ऊर्जा के क्षेत्र में एक मजबूत साझेदारी बनाए रखते हैं।

सऊदी अरब जीवंत भारतीय समुदाय का घर है, जिनकी संख्या लगभग 2.4 मिलियन है। मेजबान देश के विकास में उनके योगदान और दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को मजबूत करने वाले पुल के रूप में उनकी भूमिका को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। इसके अलावा, सऊदी अरब साम्राज्य 1,75,000 से अधिक भारतीयों के लिए वार्षिक हज यात्रा की सुविधा प्रदान करता है, जो धार्मिक और सांस्कृतिक सहयोग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

'महाशक्ति, चीन से भी आगे..', जानिए भारत के बारे में क्या बोले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ?

370 का समर्थक, CAA का विरोधी..! कौन है क्रिस्टोफ जैफरलॉट ? पेरिस में जिसके साथ बैठे दिखे राहुल गांधी

'महाशक्ति, चीन से भी आगे..', जानिए भारत के बारे में क्या बोले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -