सेब उगाकर यहाँ के लोग बन गए लखपति
सेब उगाकर यहाँ के लोग बन गए लखपति
Share:

आज के समय में पैसे कमाने के लिए लोगों को खूब मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में इन दिनों हिमाचल प्रदेश का एक गांव इन दिनों मिसाल बना हुआ है। जी दरसल हम बात कर रहे हैं शिमला की, जहाँ से लगभग 92 किलोमीटर दूर एक गांव है। आपको बता दें कि यहाँ के किसानों ने गजब का काम किया है। जी हाँ, दरअसल साल 2019 में मड़ावग भारत के सबसे अमीर गांव में शामिल था और ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के किसानों ने सेबों की खेती की। जी हाँ, उन्होंने सेबों का उत्पादन किया और सालाना करीब 7 लाख पेटी सेब का उत्पादन किया, यह सब करने के बाद किसान अमीर बन गए।

आपको बता दें कि इस गांव में ना ही कोई उद्योगपति है और ना ही नामी कंपनियों में काम करने वाले लोग लेकिन यहां हर एक परिवार की सालाना आमदनी 70 से 75 लाख रुपये तक है, जो चौकाने वाली है। आपको बता दें कि मड़ावग के किसानों ने बेस्ट क्वालिटी का सेब उगाया और यहां रॉयल एप्पल, रेड गोल्ड, गेल गाला जैसी सेब की बेस्ट क्वालिटी उगाते हैं।। इसी के साथ साल 1989 तक यहां सेबों का नामो निशान तक नहीं था और साल 1990 में एक किसान ने प्रयोग किया था तो वह सफल रहा।

वहीं उसके बाद यहां लोग सेबों की खेती करने लगे और मड़ावग के सेब का साइज बहुत बड़ा है। जी दरअसल इन सेबों की क्वालिटी इतनी अच्छी है कि यह जल्दी खराब ही नहीं होते और बच्चों की तरह लोग अपने सेब के बागानों की देखभाल करते हैं।

नासा के 'स्पेस होम' से दिखेगा धरती का व्यू, यहां पर्यटक मना सकेंगे छुट्टी

भारत का ऐसा किला जिसे कोई नहीं जीत पाया, तोप के गोले भी हो जाते थे बेअसर

एक अनोखा गांव जहां गाँधी जी की कसम खाकर होता है सारे विवादों का समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -