भारत रुस से खरीदेगा पांच S-400 परसोनिक एयर डिफेंस सिस्टम
भारत रुस से खरीदेगा पांच S-400 परसोनिक एयर डिफेंस सिस्टम
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की अगली मुलाकात 24 दिसंबर को मॉस्को में होने वाली है। लेकिन इससे पहले भारत रक्षा सौदे के मसौदो को साफ कर लेगा। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल गुरुवार को रुस से एस-400 सुपरसोनिक एयर डिफेंस खरीदने की बात करेगा। भारत रुस से पांच एस-400 खरीदना चाहता है, जिसकी कीमत 40 हजार करोड़ के लगभग आंकी गई है।

दूसरी ओर काउंसिल ने मेक इन इंडिया के तहत पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लांटर के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है। एस-400 की मारक क्षमता 40 से 400 किमी है। इसी मुद्दे पर मोदी और पुतिन के बीच भी चर्चा होनी है। इसके बाद दोनो नेताओं के बीच एक साझा वार्ता पर मुहर लगेगी।

सेना ने एक दर्जन एस-400 की जरुरत बताई थी, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने 5 को ही पर्यापत् मानते हुए मंजूरी दी। एस-400 को दुनिया का सबसे एडवांस एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम माना जाता है।

इसमें मिसाइल के साथ-साथ विमान की भी सुविधा है। यह मोबाइल लांचर, खतरा भांपने के लिए रडार और कमांड सेंटर जैसे कई उच्चस्तरीय तकनीक से लैस है। इस डील के तहत रुस से 6000 मिसाइल भी खरीदे जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -