भारत को मिली रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V की पहली खेप, टीकाकरण को मिलेगी रफ़्तार
भारत को मिली रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V की पहली खेप, टीकाकरण को मिलेगी रफ़्तार
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में हिंदुस्तान को आज एक और बड़ा हथियार मिलने जा रहा है। रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी की पहली खेप आज भारत पहुंच रही है। इससे पहले भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सिन के साथ कोरोना के विरुद्ध जंग जारी है। स्पूतनिक-वी की पहली खेप आने के बाद से देश में टीकाकरण की रफ्तार और तेज हो जाएगी, क्योंकि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में एक और वैक्सीन जुड़ जाएगी। 

रूसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है कि आज यानी 1 मई को भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी। बता दें कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने मिलकर तैयार किया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के एक अधिकारी के हवाले से जानकारी दी है कि भारत को 1 मई को रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' के पहली खेप मिल जाएगी। RDIF के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने पिछले हफ्ते समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि स्पूतनिक-वी की पहली खेप 1 मई को डिलिवर की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूस की यह वैक्सीन आपूर्ति भारत को कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से बाहर निकलने में सहायता करेगी। शुरुआत में इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल उठाए गए, लेकिन बाद में जब इस साल फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया। दरअसल कोविड-19 के रूसी वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के परीक्षण में यह 91.6 फीसद प्रभावी साबित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया। 

इंटरनेशनल मीडिया पर भड़कीं कंगना, कहा- 'तुम्हें तो अक्ल ही नहीं है'

एसएंडपी ग्लोबल रहस्योद्घाटन: कैसे स्थिरता से जुड़े ऋण में हुआ परिवर्तन

मार्च 2021 में 8 मुख्य उद्योगों के उत्पादन में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -