2018 में शुरू होगा भारत का पहला फ्लोटिंग मार्किट
2018 में शुरू होगा भारत का पहला फ्लोटिंग मार्किट
Share:

आप सभी ने फ्लोटिंग मार्केट के बारे में तो सुना हो होगा. फ्लोटिंग मार्केट यानी पानी में तैरता हुआ मार्केट. दुनिया में कई जगह पर फ्लोटिंग मार्केट है लेकिन भारत इस मामले में पीछे था. पर भारत ज्यादा समय तक किसी से पीछे रहे ऐसा हो नहीं सकता है इसलिए अब नए साल यानी 2018 में भारत में खुद का फ्लोटिंग मार्केट आने वाला है. कोलकाता में भारत का पहला फ्लोटिंग मार्केट बन रहा है.

जी हाँ... सुनकर आप भी खुश हो गए ना. कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी ने म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर Patuli क्षेत्र में एक पानी वाली जगह को फ्लोटिंग मार्केट में बदल दिया है. इस वाटर बॉडी को मार्केट बनाने में करीब 10 करोड़ रूपए का खर्चा आया है. इस फ्लोटिंग मार्केट में करीब 200 दुकाने होंगी. Floating Market of Patuli, देश का एकमात्र और पहला फ्लोटिंग मार्केट बनने जा रहा है.

ये फ्लोटिंग मार्केट 500 मीटर लंबा होगा और 60 मीटर चौड़ा होगा. जनवरी महीने से इस मार्केट की शुरुआत भी हो जाएगी. इसका उद्घाटन प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी. खास बात तो ये है कि इस मार्केट में एंट्री के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगेगा. यानी अगर आपको कुछ नहीं भी लेना हो तो भी आप फ्लोटिंग मार्केट में आकर मजा ले सकते है.

कोलकाता का ये फ्लोटिंग मार्केट देश का पहले और एशिया का तीसरा फ्लोटिंग मार्केट होगा. ये मार्केट चार भागो में बांटा जाएगा. ये चार भाग है सब्ज़ियां, मछली, मीट और किराने का सामान. पानी में Walkways बनाया जाएगा जिसकी मदद से जनता आसानी से फ्लोटिंग मार्केट में पहुंच जाएगी. और इस Walkways के दोनों साइड बोट में दुकाने लगी होंगी. इस मार्केट में दुकानों के साथ-साथ सफाई कर्मचारी भी रखे जायेंगे.

 

2017 में ये नाम रहे है जो अब आगे निकल चुके है

इंस्टाग्राम पर #happynewyear2018 कर शेयर की जा रहीं है ये तस्वीरें

इस तरह जाने अपने पार्टनर के मन की बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -