भारत ने 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एंटी-कोल्ड ड्रग पर लगाया बैन
भारत ने 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एंटी-कोल्ड ड्रग पर लगाया बैन
Share:

नई दिल्ली: भारत के दवा नियामक ने चार साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सर्दी-रोधी दवा संयोजन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है और कहा है कि दवाओं को तदनुसार लेबल किया जाना चाहिए। यह कदम कफ सिरप से विश्व स्तर पर कम से कम 141 बच्चों की मौत के मद्देनजर उठाया गया है। नियामक निकाय ने शिशुओं के लिए एक अस्वीकृत सर्दी-रोधी दवा फॉर्मूलेशन के प्रचार के संबंध में चिंताओं को संबोधित किया, जिससे उस आयु वर्ग के लिए संयोजन का उपयोग करने के खिलाफ चर्चा हुई और बाद में सिफारिश की गई।

यह निर्देश 2019 के बाद से भारत में घरेलू स्तर पर उत्पादित विषाक्त कफ सिरप से जुड़ी बच्चों की मौतों की एक श्रृंखला के बाद आया है। इन घटनाओं, जिनमें पिछले साल के मध्य से गाम्बिया, उज्बेकिस्तान और कैमरून में कम से कम 141 मौतें शामिल हैं, ने भारत से फार्मास्युटिकल निर्यात की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए हैं, जिसे अक्सर सस्ती दरों पर जीवन रक्षक दवाओं के प्रावधान के कारण दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है। 

नियामक ने 18 दिसंबर को एक आदेश जारी किया, जिसका सार्वजनिक रूप से बुधवार को खुलासा किया गया, जिसमें दवा निर्माताओं को अपने उत्पादों पर चेतावनी के साथ लेबल लगाना अनिवार्य है कि फिक्स्ड-ड्रग कॉम्बिनेशन (एफडीसी) का उपयोग "4 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।" इस एफडीसी में क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन शामिल हैं, जो आमतौर पर सामान्य सर्दी के लक्षणों को संबोधित करने के लिए सिरप या टैबलेट में उपयोग किया जाता है। विशेष रूप से, विश्व स्वास्थ्य संगठन पांच साल से कम उम्र के बच्चों में खांसी और सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर खांसी सिरप या दवाओं के उपयोग की अनुशंसा नहीं करता है।

जून से, भारत ने कफ सिरप निर्यात के लिए अनिवार्य परीक्षण लागू किया है और दवा निर्माताओं की जांच तेज कर दी है। इन उपायों के बावजूद, जिन कंपनियों की कफ सिरप बच्चों की मौत से जुड़ी थीं, उन्होंने लगातार किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

'सांसद ने पेमेंट किया या नहीं...', मोमोज वाले से CM योगी ने पूछा सवाल तो तुरंत उठ गए रवि किशन और देने लगे सफाई

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, केंद्र सरकार ने जारी की ये एडवाइजरी

'जब तक श्रीराम मंदिर नहीं बनेगा तब तक शादी नहीं करूँगा', 32 साल बाद पूरा हुआ 'भोजपाली बाबा' का प्रण, अयोध्या से आया निमंत्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -