जल्दी मसल्स बनाने है तो सेट्स के बीच में लीजिये लंबा रेस्ट
जल्दी मसल्स बनाने है तो सेट्स के बीच में लीजिये लंबा रेस्ट
Share:

सामान्य मान्यताओं की एकदम उलट एक नए शोध में पता चला है कि वेट लिफ्टिंग के दौरान सेट के बीच लंबे ब्रेक लेने से मांसपेशियां जल्दी बढ़ती है. रिसर्च में यह खुलासा हुआ कि जिस इंसान ने चार वेटलिफ्टिंग सेट्स के बीच में लंबा रेस्ट पीरियड रखा उनकी मसल रीबिल्डिंग एक्टिविटी में छोटे रेस्ट पीरियड लेने वाले लोगों की तुलना में बहुत अच्छी बढ़ोतरी देखी गई. यूनिवर्सिटी ऑफ बरमिंघम के डॉक्टर ली ब्रीन और उनके सहयोगियों ने एक्सपेरिमेंटल फिजियोलॉजी नामक जनरल में यह बातें लिखी हैं.

वेटलिफ्टिंग एक तरह की प्रतिरोधी एक्सरसाइज है जिसमें अपनी मसल्स साइज और स्ट्रेंथ को बूस्ट करने के लिए वजन उठाया जाता है. यह तो सबको पता है कि लिफ्टिंग सेट के बीच में हमें रेस्ट करना चाहिए ताकि उस रेस्ट के दौरान हमारी मसल को रिकवर होने का मौका मिले और पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार आप सेट के बीच में जितना कम रेस्ट लेंगे उतना ही ज्यादा आपके मसल ग्रो होंगे.

लेकिन यह शोध तो बिल्कुल इसके उलट गया है. शोध में वेट लिफ्टिंग करने वाले 16 लोगों को बाई लेटरल लेग प्रेस और नी एक्सटेंशन के दौरान वेटलिफ्टिंग के चार सेट करने को कहा गया और उन्हें कहा गया कि हर सेट के बीच में या तो 1 मिनट का रेस्ट ले या फिर 5 मिनट का रेस्ट ले. जैसे ही यह चार सेट खत्म हुए शोधार्थियों ने तुरंत ही इन लोगों के मसल्स बायोप्सीस लिए और उसके बाद 4, 24 और 28 घंटो के बाद भी इन लोगों के बायोप्सीस लिए गए.

इसके बाद जब इन बायोप्सी का अध्ययन किया गया तब यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने 5 मिनट का रेस्ट लिया था उनकी मसल ग्रोथ मे 156 प्रतिशत एमपीएस की ग्रोथ देखी गई और जिन लोगों ने 1 मिनट का रेस्ट लिया था उनकी मसल ग्रोथ में 75 एमपीएस की ग्रोथ देखी गई. इस शोध से यह साबित होता है कि सेट्स के बीच ज्यादा रेस्ट लेने से हमारी मसल ग्रोथ प्रोसेस में बढ़ोतरी होती है.

क्या आप जानते है बियर के इन फायदों के बारे में

इन तरीको से करे घबराहट और चिंता का सामना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -