फिर लटकी महंगाई की तलवार: पेट्रोल और डीज़ल हुआ महंगा
फिर लटकी महंगाई की तलवार: पेट्रोल और डीज़ल हुआ महंगा
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी को प्रभावित करने वाला एक फैसला सरकार द्वारा लिया गया है। ऐसे में आम आदमी पर महंगाई की दोहरी मार पड़ने की संभावना है। पहले ही आम आदमी दालों के बढ़ते दामों से परेशान है वहीं अब सरकार द्वारा पैट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस दौरान उसने पैट्रोल पर 1.6 रूपए प्रति लीटर व डीज़ल पर 40 पैसे प्रति लीटर एक्साईज़ ड्यूटी बढ़ाने का निर्देश दिया है। ऐसे में आम आदमी की जेब और अधिक ढीली होना वाजिब है। 

मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा कहा गया क गैर ब्रांडेड या फिर सामान्य पैट्रोल के साथ बेसिक एक्साईज़ ड्यूटी 5.46 रूपए प्रति लीटर से बढ़कर 7.06 रूपए प्रति लीटर की गई। अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी के ही साथ विशेष एक्साईज ड्यूटी को शािमल किए जाने के बाद पैट्रोल पर लेवी 19.06 रूपए प्रति लीटर होने की संभावना जताई गई है। ऐसे में कहा गया है कि इसमें करीब डेढ़ रूपए की वृद्धि हो सकती है।

दूसरी ओर गैर ब्रांडेड या फिर सामान्य डीजल पर एक्साईज ड्युटी 4.26 रूपए प्रति लीटर से बढ़कर 4.66 रूपए प्रति लीटर हो गई। पैट्रोल पर एक्साईज ड्युटी 6.64 रूपए प्रति लीटर की बजाया 8.24 रूपए प्रति लीटर हो गई है। एक्साईज ड्युटी बढ़ने से सभी श्रेणियों के पैट्रोल के दाम बढ़ गए हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। उल्लेखनीय है कि कई शहरों में एक्सट्रा प्रीमियम पैट्रोल मांग न होने के चलते पंपों से हटा लिया गया है। दरअसल यह पैट्रोल अपेक्षाकृत महंगा मिलता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -