इस तरह पता लगाएं आपको आया मेल किसी ने पढ़ा या नहीं
इस तरह पता लगाएं आपको आया मेल किसी ने पढ़ा या नहीं
Share:

आज के वक़्त में लगभग सभी लोग अपने काम से जुड़े सवाल-जवाब के लिए आधिकारिक तौर पर ईमेल का भी उपयोग करते हैं। जहां WhatsApp पर मैसेज पढ़ा गया है या नहीं, इसे चेक करना का तो तरीका है लेकिन आपका मेल पढ़ा गया है या नहीं, ये कैसे चेक कर सकते है।। ऐसा कई बार होता है कि हम कोई मेल भेजते हैं और बहुत वक़्त तक मेल के रिप्लाइ का इंतजार करते रहते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है। आज हम आपको एक बहुत आसान ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप पता लगा पांएगे कि आपका मेल पढ़ा गया है या नहीं। ध्यान रहे कि ये ट्रिक खास Gmail यूजर्स के लिए है।। 

आपका भेजा गया मेल पढ़ा गया है या नहीं, ऐसे लगाएं पता: यदि आप सोच रहे हैं कि आप किस तरह चेक कर पाएंगे कि आपका मेल पढ़ा गया है या नहीं तो आइए हम आपको जिसकी ट्रिक के बारें में बताने जा रहे है। यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल (Google) पर जाना होगा और वहां  MailTrack Extension टाइप करना पड़ेगा। जिसके उपरांत, आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपने गूगल अकाउंट कि डिटेल्स डालनी होंगी और फिर MailTrack को एक्सेस देना पड़ेगा।  

ऐसे करें एक्टिवेट: MailTrack ऐड-ऑन को इंस्टॉल करने के उपरांत आपको अपने स्मार्टफोन पर जीमेल (Gmail) खोलना होगा। यहां आपको 'क्रीएट मेल' पर जाना होगा और भेजने से पहले सेंड बटन के बगल में दिए मेनू पर क्लिक करना होगा।  यहां ड्रॉप-डाउन मेनू में आपको 'इन्सर्ट फ्रॉम मेलट्रैक' का  विकल्प दिखाई देने वाला है जिसपर क्लिक करके आप ईमेल ट्रैक को सिलेक्ट कर सकते हैं। इस तरह आपकी सेटिंगस ऐक्टिवेट होगी। 

अब आप मेलट्रैक के डैशबोर्ड पर अपने मेल्स को ट्रैक कर सकते हैं और जीमेल के मोबाइल वर्जन पर मेल का स्टेटस चेक कर पाएंगे। ध्यान रहे कि मेल को ट्रैक करने के लिए आपको MailTrack के जरिए ही रिप्लाइ करना पड़ेगा।

गूगल अपने विज्ञापन दिखने वाली तकनीक में करेगा फेरबदल

जिसकी ड्रेसिंग सेन्स की दीवानी थी महिलाएं, आखिर उस निकोला टेस्ला ने क्यों नही की जिंदगीभर शादी

गडकरी ने किया बड़ा दावा, अगले 5 साल में भारत में खत्म हो जाएगा पेट्रोल का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -