'भारत में मरने के बाद जब्त हो आधी सम्पत्ति', कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल
'भारत में मरने के बाद जब्त हो आधी सम्पत्ति', कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने मृत्यु के पश्चात् लोगों की आधी सम्पत्ति जब्त करने के कानून की वकालत की है। उन्होंने इसके लिए अमेरिकी कानून का हवाला दिया है। पित्रोदा का बयान राहुल गाँधी के सम्पत्ति के सर्वे एवं उसे दोबारा बाँटने के वादों के बीच आया है। ओवरसीज कांग्रेस के मुखिया सैम पित्रोदा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा, “अमेरिका में एक विरासत कर (इनहेरिटेंस टैक्स) है। यदि किसी मनुष्य के पास 100 मिलियन डॉलर है तथा जब वह मरता है तो वह सिर्फ इसका 45 प्रतिशत ही अपने बच्चों को दे सकता है, 55 प्रतिशत सरकार के खजाने में जाता है। इस कानून के मुताबिक, आपने अपने वक़्त में सम्पत्ति बनाई तथा अब इसे जनता के लिए छोड़ दीजिए। पूरी नहीं तो कम से कम आधी तो जनता के लिए छोड़ ही दें। मुझे ये एकदम सही लगता है।”

तत्पश्चात, सैम पित्रोदा ने इस कानून की वकालत में कहा, “भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है, भारत में यदि किसी के पास 10 बिलियन डॉलर (तकरीबन ₹82,000 करोड़) हैं तथा वह मरता है तो उसके बच्चों को पूरे 10 बिलियन डॉलर मिलते हैं। जनता को उसमे से कुछ नहीं मिलता। यह कुछ मामले हैं जिन पर बहस एवं विचार होगा। जब हम सम्पत्ति दोबारा से बाँटने के बारे में बात करेंगे तो इसका मतलब नए कानून और नीतियों पर बात करना होगा।” सैम पित्रोदा ने इल्जाम लगाया कि भारत के लोग अपने नौकरों को पैसा नहीं बांटते बल्कि उस पैसे से दुबई एवं विदेश घूमने टहलने जाते हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो वह नौकरों और घर में काम करने वालों को कितना पैसा दिया जाए इसके लिए भी नियम बनाएगी। 

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गाँधी निरंतर देश के लोगों के सम्पत्ति के सर्वे की बात कर रहे हैं। कांग्रेस के मेनिफेस्टो में भी सर्वे की बात की गई है। राहुल गाँधी ने यह भी कहा है कि सर्वे के बाद सम्पत्ति का दोबारा से बँटवारा किया जाएगा। पीएम नरेन्द्र मोदी ने राहुल गाँधी एवं कांग्रेस के इस चुनावी एजेंडे को लेकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस महिलाओं का मंगलसूत्र छीनना चाहती है। सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस के सम्पत्ति बँटवारे की योजना को लेकर बहुत विरोध हुआ है।

फूट-फूटकर रोते नजर आए शाहजहां शेख, BJP बोली- 'हेकड़ी निकल गई'

'SC-ST का आरक्षण ख़त्म करना चाहती है सपा..', अखिलेश यादव की पार्टी पर मायावती का गंभीर आरोप

7 सालों से बन रहा ब्रिज तेज हवाओं में ही ढह गया, रात में हादसा होने से जनहानि टली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -