यहाँ जिन्दा लोगो को दफ़नाने के बाद नाचते है लोग
यहाँ जिन्दा लोगो को दफ़नाने के बाद नाचते है लोग
Share:

आज हम आपको ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहे है जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जायेंगे. ये एक ऐसी परंपरा है जिसमे जिन्दा इंसान को ही दफना दिया जाता है. जी हाँ... चौक गए न आप भी. ये मान्यता क्यूबा में 'बूजी फेस्टिवल' के नाम से दुनिया में मशहूर है. इस प्रथा में इंसान को जिन्दा ही गाड़ दिया जाता है.

इस फेस्टिवल में किसी भी एक इंसान को ताबूत में बंद करके उसे पहले पुरे शहर में घुमाया जाता है और इसके बाद फिर उसे दफना दिया जाता है. ताबूत के पीछे उस शख्स के परिवार वाले और अन्य देखने वाले लोग चलते है. हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि ये सभी लोग शराब के नशे में डूबे हुए होते है और ताबूत के पीछे झूम-झूमकर हँसते गाते और तालिया बजाते हुए चलते है.

खास बात तो ये भी है कि इस भीड़ में एक सफ़ेद बालो वाली औरत उस आदमी की विधवा पत्नी बनकर चलती है. और उस औरत से हर वो काम करवाया जाता है जो किसी विधवा औरत से करवाया जाता है.

इस फेस्टिवल को क्यूबा में पिछले 30 सालो से मनाया जा रहा है. इस फेस्टिवल का नाम 'ब्यूरियल ऑफ पचैंचो' है. खास बात तो ये है कि इस फेस्टिवल में किसी जिन्दा इंसान को दफनाया जाता है लेकिन यहाँ का नजारा देखकर ऐसा लगता है मानो किसी की शादी हो रही हो.

इस साड़ी को देखकर सभी की निगाहें उसी पर थम गयी

फैली थी ऐसी महामारी, नाच कर मर रहे थे लोग

सास बहु की मीठी नोकझोक आपको भी गुदगुदा देगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -