बाजार में टोर्क मोटर्स की व्यावसायिक रणनीति पर जानिए सब्सिडी का प्रभाव
बाजार में टोर्क मोटर्स की व्यावसायिक रणनीति पर जानिए सब्सिडी का प्रभाव
Share:

इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए सरकारी सब्सिडी में कटौती ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल निर्माता टोर्क मोटर्स सहित उद्योग के खिलाड़ियों के बीच व्यावसायिक रणनीतियों में बदलाव को बढ़ावा दिया है। प्रोत्साहनों में कमी के कारण ईवी में कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे टोर्क मोटर्स को उभरते बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करने के लिए प्रेरित किया गया है। यह आलेख जांच करता है कि टोर्क मोटर्स ने सब्सिडी में कटौती, नए मॉडल पेश करने की इसकी योजनाओं और लाभप्रदता की दिशा में इसकी यात्रा पर कैसे प्रतिक्रिया दी है।

मूल्य वृद्धि और व्यापार रणनीति

सब्सिडी में कमी के परिणामस्वरूप टॉर्क मोटर्स की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत में 40,000 रुपये की वृद्धि हुई। जवाब में, कंपनी ने प्रभाव का कुछ हिस्सा अपने ऊपर ले लिया और बाकी हिस्सा ग्राहकों पर डाल दिया। यह रणनीतिक कदम टोर्क मोटर्स के इस विश्वास को दर्शाता है कि उद्योग के खिलाड़ियों को ऐसी व्यावसायिक रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो प्रोत्साहन समर्थन पर कम निर्भर हों। टोर्क मोटर्स के संस्थापक और सीईओ कपिल शेल्के ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सब्सिडी में कटौती के कारण कंपनी की मौजूदा योजनाएं तेज हो गई हैं।

अचानक परिवर्तन की चुनौतियाँ

जबकि टॉर्क मोटर्स अपनी रणनीतियों को समायोजित कर रही है, शेल्के ने सब्सिडी परिवर्तनों को लागू करने में सरकार से अधिक दूरदर्शिता की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रोत्साहनों में अचानक कमी ने उत्पादन योजना, डीलर संबंधों और विभिन्न परिचालन पहलुओं के लिए चुनौतियाँ प्रस्तुत कीं। शेल्के ने सुझाव दिया कि कम से कम तीन से चार महीने का नोटिस कंपनियों को ऐसे बदलावों को बेहतर ढंग से अपनाने में सक्षम बनाएगा।

उत्पाद लाइन विस्तार

टॉर्क मोटर्स सब्सिडी कटौती के प्रभाव को कम करने और बदलती बाजार मांगों को पूरा करने के लिए कदम उठा रही है। कंपनी ईवी को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने के लिए अधिक किफायती मोटरसाइकिल मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। यह कदम उद्योग में एक प्रवृत्ति को दर्शाता है, ओला इलेक्ट्रिक जैसे अन्य निर्माता भी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए कम कीमत वाले मॉडल पेश कर रहे हैं।

टोर्क मोटर्स का लक्ष्य अपने पिछले मॉडल, क्रैटोस के समान कम कीमत वाले संस्करण को फिर से पेश करना है, जिसे क्रैटोस आर की उच्च मांग के कारण बंद कर दिया गया था। नए मॉडल की मूल्य निर्धारण रणनीति संभवतः दो वेरिएंट के बीच अधिक मूल्य अंतर पैदा करेगी, जिससे लागत आकर्षित होगी- जागरूक उपभोक्ता.

भविष्य के मॉडल और अनुसंधान एवं विकास फोकस

कंपनी की भविष्य की योजनाओं में क्रैटोस एक्स को लॉन्च करना शामिल है, एक मॉडल जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था। शेल्के इस नए मॉडल को टोर्क मोटर्स के पोर्टफोलियो के विस्तार की दिशा में एक रणनीतिक कदम के रूप में देखते हैं। अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) में लगी अपनी टीम के एक महत्वपूर्ण हिस्से के साथ, टोर्क मोटर्स एक उभरते बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपग्रेड करने योग्य हार्डवेयर को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

लाभप्रदता का मार्ग

टोर्क मोटर्स ने अब तक सीमित संख्या में इकाइयाँ बेची हैं, लेकिन इसके आगामी मॉडलों से महत्वपूर्ण मात्रा में उत्पादन होने की उम्मीद है। एंट्री-लेवल मॉडल की शुरूआत से कंपनी की बिक्री के आंकड़े बढ़ सकते हैं। शेल्के को एक या दो तिमाही के भीतर परिचालन लाभप्रदता की उम्मीद है, लेकिन स्वीकार करते हैं कि शुद्ध लाभ को साकार होने में एक साल से अधिक समय लग सकता है। पुणे के पास चाकन संयंत्र में उत्पादन वृद्धि की गति लाभप्रदता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

बाज़ार में उपस्थिति का विस्तार

टोर्क मोटर्स अपनी बाजार उपस्थिति को तेजी से बढ़ाने के महत्व को पहचानती है। वर्तमान में 13 डीलरशिप के माध्यम से परिचालन करते हुए, कंपनी जल्द से जल्द 5,000 इकाइयों की अपनी मासिक उत्पादन क्षमता तक पहुंचना चाहती है। अपने डीलर नेटवर्क का विस्तार करने और उत्पादन बढ़ाने के कंपनी के प्रयास निरंतर विकास हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल क्षमता

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें सड़क पर कम आम होने के बावजूद, टॉर्क मोटर्स का डेटा बताता है कि इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल उपयोगकर्ता अपने वाहनों को अधिक बार चलाते हैं। टॉर्क मोटरसाइकिलों की औसत सवारी दूरी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में काफी अधिक है, जो ग्राहकों के लिए अधिक उपयोगिता और लागत बचत का सुझाव देती है। हालाँकि, इस तर्क पर बाज़ार की प्रतिक्रिया अंततः टोर्क मोटर्स और उसके प्रतिस्पर्धियों की बिक्री के आंकड़ों में दिखाई देगी।

सब्सिडी में कटौती ने टोर्क मोटर्स को अपनी व्यावसायिक रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने और बदलते बाजार की गतिशीलता के अनुरूप ढलने के लिए प्रेरित किया है। मूल्य वृद्धि का कुछ हिस्सा अवशोषित करके और अधिक किफायती मॉडल पेश करके, कंपनी का लक्ष्य उभरते इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहना है। लाभप्रदता और सफलता का मार्ग उत्पादन वृद्धि को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने, बाजार में उपस्थिति बढ़ाने और सब्सिडी-स्वतंत्र परिदृश्य में उपभोक्ता प्राथमिकताओं को पूरा करने में निहित है।

देखिए टोयोटा की अपकमिंग बैज-इंजीनियर्ड एसयूवी की एक झलक

टाटा मोटर्स: टियागो, टिगोर और नेक्सॉन ईवी के साथ भारत की इलेक्ट्रिक कार ने मचाया हंगामा

बुगाटी ने "आइकन रीइमेजिन" के नए वेरियंट को किया पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -