बिहार में शराबबंदी से क्या बदला ? रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा
बिहार में शराबबंदी से क्या बदला ? रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Share:

पटना: बिहार में शराबबंदी का असर साफ दिखने लगा है, क्योंकि इसके कारण घरेलू हिंसा के 21 लाख मामले सामने आए हैं, लेकिन इसका लोगों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ा है।

द लैंसेट रीजनल हेल्थ साउथ ईस्ट एशिया जर्नल में प्रकाशित नए शोध से पता चलता है कि बिहार में शराबबंदी ने 18 लाख पुरुषों को अधिक वजन या मोटापे से बचाया है। अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान के गरीबी-स्वास्थ्य और पोषण प्रभाग के विशेषज्ञों सहित शोधकर्ताओं की एक टीम ने राष्ट्रीय और जिला-स्तरीय स्वास्थ्य और घरेलू सर्वेक्षणों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि सख्त शराब नीतियों से अक्सर शराब पीने वालों के स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है और घरेलू साथी हिंसा में कमी आ सकती है।

अप्रैल 2016 में, बिहार सरकार ने बिहार निषेध और उत्पाद शुल्क अधिनियम लागू किया, जिसने राज्य भर में शराब के निर्माण, बिक्री और खपत पर लगभग पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। इस नीति के अचानक कार्यान्वयन और कठोर प्रवर्तन ने स्वास्थ्य और घरेलू हिंसा के परिणामों पर सख्त शराब प्रतिबंध के वास्तविक प्रभावों का आकलन करने का अवसर प्रदान किया। विश्लेषण में राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 3, 4 और 5 के डेटा का उपयोग किया गया।

शराबबंदी से पहले बिहार में पुरुषों में शराब पीने की दर 9.7 प्रतिशत से बढ़कर 15 प्रतिशत हो गई थी, जबकि पड़ोसी राज्यों में यह 7.2 प्रतिशत से बढ़कर 10.3 प्रतिशत हो गई। शराबबंदी के बाद, बिहार में न्यूनतम साप्ताहिक शराब की खपत घटकर 7.8 प्रतिशत हो गई, जबकि पड़ोसी राज्यों में यह बढ़कर 10.4 प्रतिशत हो गई। इसके अलावा, बिहार में महिलाओं के खिलाफ शारीरिक हिंसा में कमी के सबूत मिले हैं, भावनात्मक हिंसा में 4.6 प्रतिशत की कमी और यौन हिंसा में 3.6 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

आंध्र प्रदेश में नेशनल हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, 4 लोगों की मौत

दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर, 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

सेक्स टेप विवाद के बीच JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना 31 मई को SIT के सामने होंगे पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -