दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर, 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान
दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर, 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में भीषण गर्मी का अनुमान जताया है, अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक है। राष्ट्रीय राजधानी में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी बनी रहने की संभावना है।

रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है, जैसा कि सफदरजंग मौसम वेधशाला द्वारा दर्ज किया गया है। पिछले सप्ताह से शहर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, जिससे गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है। आईएमडी के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आसपास रहेगा, इससे पहले गुरुवार को 45 डिग्री, शुक्रवार को 44 डिग्री और शनिवार और रविवार को 43 डिग्री तक गिर सकता है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को हल्की बारिश और शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। रविवार को दिल्ली का मुंगेशपुर सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि नजफगढ़ में 48.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, ये तापमान सामान्य से कम से कम 8 डिग्री अधिक था।

अन्य राज्यों में भी लू की चेतावनी

आईएमडी ने कई अन्य राज्यों के लिए भी हीटवेव अलर्ट जारी किया है। अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी सोमवार और मंगलवार को लू की स्थिति रहेगी। जम्मू और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार से गुरुवार तक लू की स्थिति रहेगी, जबकि मध्य प्रदेश में सोमवार से बुधवार तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। छत्तीसगढ़ में मंगलवार से बुधवार तक लू की स्थिति रहेगी और महाराष्ट्र और गुजरात में सोमवार को लू की स्थिति रहेगी।

राजस्थान का फलौदी रविवार को देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। एक दिन पहले ही शहर में 50 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण पहले ही दो लोगों की मौत हो चुकी है, क्योंकि राज्य में भीषण गर्मी जारी है।

सेक्स टेप विवाद के बीच JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना 31 मई को SIT के सामने होंगे पेश

रांची: बार विवाद में डीजे की गोली मारकर हत्या

'4 जून को हार का दोष खड़गे पर मढ़ेगी कांग्रेस और उनकी नौकरी चली जाएगी..', अमित शाह का बड़ा दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -