बच्चों को बार-बार हो रहा है सर्दी-जुकाम तो खिलाये ये चीजें
बच्चों को बार-बार हो रहा है सर्दी-जुकाम तो खिलाये ये चीजें
Share:

आज के समय में शरीर पर ध्यान देना जरुरी है और इसी के चलते सबसे अधिक इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने पर जोर दिया जाता है। जी दरअसल इम्यूनिटी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली है और किसी भी बीमारी के हमले की स्थिति में रोग प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को रक्षा प्रदान करती है। जी दरअसल अगर इम्यूनिटी मजबूत होती है तो बहुत सारी बीमारियां हमें छूती तक नहीं है। आपको बता दें कि इम्यूनिटी के कारण हमला करने वाले बैक्टीरिया या वायरस पहले ही मर जाते हैं। जी हाँ और यही कारण है कि आजकल लोगों को ध्यान इम्यूनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा गया है।

आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है तुलसी, आज से शुरू कर दें खाना

हालाँकि बच्चों में इम्यूनिटी का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है। जी हाँ और अगर बचपन में इम्यूनिटी मजबूत होती है तो आगे की उम्र में यह बहुत काम आती है। इम्यूनिटी मजबूत कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। जी दरअसल कुछ बच्चे सर्दी आते ही अक्सर सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि बच्चों में इम्यूनिटी बहुत कमजोर है जिसके कारण उनपर बैक्टीरिया या वायरस का आसान हमला हो जाता है। हालाँकि अगर बच्चों को इनसे बचना है तो बच्चों की डाइट में ये फूड जरूर शामिल करें।

कुल्हड़ में चाय पीने से होते हैं ये चौकाने वाले फायदे

बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सुपरफूड-

गुड़- बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गुड़ बेहद कारगर डाइट है। जी दरअसल गुड़ सर्दी-खांसी और लंग्स से संबंधित इंफेक्शन को दूर करने के लिए रामबाण है। अगर गुड़ में सोंठ या अदरक मिला दें तो यह और भी अधिक चमत्कारी हो जाता है।

सूप- सर्दी में बच्चों को सूप पीने से बहुत अधिक फायदा है। जी दरअसल यह इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, इसके अलावा यह गले से संबंधित इंफेक्शन को भी दूर करता है। इसके अलावा इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होता है। ऐसे में आप अपने बच्चे को पालक, फूलगोभी, टमाटर, बींस, चुकंदर आदि का सूप या मिक्स सूप दे सकते हैं।

अंडा- हर दिन एक अंडा आपको डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है।

संतरा- संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है। जी हाँ और विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्टर होता है। विटामिन-सी के अलावा संतरे में पोटैशियम और फोलेट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है। बच्चों में संतरे के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होता है।

आवंला- आवंला में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जी हाँ और इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आवंला सभी में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

ऐसे करें योगा...बुढ़ापे तक नहीं होगा जोड़ों में दर्द

शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकता है कैंसर

अब कैसी है रंभा की बेटी, एक्ट्रेस ने वीडियो शेयर कर दिया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -