पाकिस्तानी जासूस अमान सलीम शेख के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

पाकिस्तानी जासूस अमान सलीम शेख के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट
Share:

मुंबई: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में एक प्रमुख व्यक्ति अमान सलीम शेख के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें पाकिस्तानी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) जासूसी नेटवर्क के माध्यम से वर्गीकृत रक्षा जानकारी का रिसाव शामिल है। मुंबई, महाराष्ट्र के निवासी शेख पर औपचारिक रूप से भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम [यूए (पी) अधिनियम] की विभिन्न धाराओं के तहत एनआईए विशेष अदालत, विशाखापत्तनम में आरोप लगाया गया था।

भारतीय नौसेना कर्मियों को हनी ट्रैप में फंसाने और भारत के रक्षा प्रतिष्ठानों के बारे में संवेदनशील जानकारी निकालने के लिए पाकिस्तानी एजेंटों द्वारा रची गई साजिश में शेख एक महत्वपूर्ण संदिग्ध है। एनआईए की जांच से पता चला कि शेख ने उस्मान नाम के एक संदिग्ध पाकिस्तानी एजेंट के निर्देशन में काम कर रहे इस जासूसी नेटवर्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इसके अतिरिक्त, शेख ने कथित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी चैनलों के माध्यम से कई अन्य व्यक्तियों के साथ-साथ मीर बालाज खान और अल्वेन सहित अन्य संदिग्ध पाकिस्तानी गुर्गों से धन प्राप्त किया। इन फंडों का इस्तेमाल कथित तौर पर पाकिस्तानी खुफिया संचालकों द्वारा सौंपे गए कार्यों को अंजाम देने के लिए किया गया था।

एनआईए ने 5 जून, 2023 को काउंटर इंटेलिजेंस सेल, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश से जांच का नियंत्रण ग्रहण किया। इससे पहले, 6 नवंबर, 2023 को एनआईए ने इस मामले के संबंध में दो अन्य व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। आगे की जांच जारी है.

न देख सकती, न सुन सकती ! फिर भी सारा मोईन ने ICSE 10वीं परीक्षा में 95% अंक लाकर रचा इतिहास

ममता बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी को लेकर भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय को चुनाव आयोग का नोटिस

आगरा-जयपुर हाईवे पर बस और ट्रक की भिड़ंत, 4 महिलाओं की दुखद मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -