इस साल कितनी होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान
इस साल कितनी होगी बारिश ? मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) का अनुमान है कि इस साल देश में मॉनसून की स्थिति सामान्य रहेगी और औसत की 103 प्रतिशत बारिश होगी। पहले 99 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान जताया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को मॉनसून के लिए अपने दूसरे चरण की लंबी अवधि का पूर्वानुमान पेश करते हुए उक्त बात कही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार महीनों (जून से सितंबर) के दौरान मॉनसूनी बारिश लंबी अवधि के औसत के साथ 103 फीसद पर 'सामान्य' रहने का अनुमान है। हालांकि, इसमें करीब 4 फीसद की कमी या अधिक होने की भी गुंजाइश है। IMD ने पहले अनुमान लगाया था कि अप्रैल में जारी LRF के प्रथम चरण के दौरान मॉनसूनी बारिश LPA का 99 फीसद होने का अमूमन है। एलपीए की गणना 1971 से 2020 की अवधि के लिए की जाती है जो 87 सेमी है।

बताया गया है कि देश के 4 क्षेत्रों में मॉनसून की वर्षा मध्य भारत में सामान्य से ज्यादा होने की संभावना है (एलपीए का 106 फीसद से अधिक); दक्षिण प्रायद्वीप (एलपीए का 106 फीसद से अधिक); पूर्वोत्तर भारत (एलपीए का 96 से 106 फीसद) और उत्तर पश्चिम भारत (एलपीए का 96 से 106 फीसद) में इसके सामान्य रहने का अनुमान है।

'भगवा ध्वज एक दिन तिरंगे का स्थान लेगा..', कर्नाटक मंत्री की बात से भड़के संजय सिंह, की गिरफ़्तारी की मांग

ज्ञानवापी वीडियो लीक की होगी जांच, सील बंद लिफाफे लेने से वाराणसी कोर्ट का इंकार

पाकिस्तान सरकार ने आईएमएफ को 4.8 प्रतिशत बजट घाटे का लक्ष्य प्रस्तावित किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -