पाकिस्तान सरकार ने आईएमएफ को 4.8 प्रतिशत  बजट घाटे का लक्ष्य प्रस्तावित किया
पाकिस्तान सरकार ने आईएमएफ को 4.8 प्रतिशत बजट घाटे का लक्ष्य प्रस्तावित किया
Share:

इस्लामाबाद: जैसे ही वह विस्तारित फंडिंग सुविधा (ईएफएफ) कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए दूसरे दौर की बातचीत शुरू करने की तैयारी कर रही है, पाकिस्तान सरकार ने अपनी आर्थिक नीतियों को तेजी से बदलना शुरू कर दिया है और प्रति यूनिट बिजली की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ ईंधन सब्सिडी को कम करना शुरू कर दिया है। 

सरकार ने हाल ही में आईएमएफ को आगामी वित्तीय वर्ष के लिए देश के समग्र आर्थिक आकार के 4.8 प्रतिशत के बजट घाटे के उद्देश्य का प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव आईएमएफ और वैश्विक ऋणदाताओं द्वारा पाकिस्तान के लिए सुझाए गए आर्थिक उपायों और नीतिगत बदलावों का हिस्सा है, जिसमें खर्च में कटौती और राजस्व में वृद्धि के संयोजन के माध्यम से आगे समायोजन शामिल है।

पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच वार्ता वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट के लिए  स्पष्टता प्रदान करेगी, जिस पर जून तक फंड के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लक्ष्य के साथ इस सप्ताह बहस की जाएगी।

जहां पाकिस्तान अपने अनुमानित लक्ष्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय फाइनेंसरों को मनाने की उम्मीद करता है, वहीं गठबंधन सरकार देश की विश्वसनीयता को बहाल करने के अपने प्रयासों में कई बाधाओं के खिलाफ है। यह उधारदाताओं का विश्वास हासिल करने और वित्तीय सहायता कार्यक्रम पर रियायतें प्राप्त करने के लिए पिछली सरकार द्वारा किए गए झूठे वादों के जवाब में है।

पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच दोहा वार्ता से परिचित एक व्यक्ति ने कहा, "समावेशी दोहा वार्ता के दौरान, सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए 3.77 ट्रिलियन रुपये या सकल घरेलू उत्पाद का 4.8 प्रतिशत के बजट घाटे के लक्ष्य का अनुरोध किया।"

आर्मेनिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के लिए 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया

छह साल बाद शुरू हुई साना-काहिरा के बीच वाणिज्यिक उड़ान

मिस्र ने सक्कारा में 250 ताबूतों और 150 मूर्तियों की खोज की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -