अगर गर्मियों में आपके हाथ रूखे हो गए हैं तो स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

अगर गर्मियों में आपके हाथ रूखे हो गए हैं तो स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल
Share:

चिलचिलाती गर्मी के महीनों में, आपकी त्वचा तेज़ी से नमी खो देती है, जिससे त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है। अपने हाथों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करके उन्हें मुलायम और कोमल बनाए रखें। नमी को बनाए रखने और नमी को खोने से बचाने के लिए शिया बटर, ग्लिसरीन या हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्वों से युक्त हाइड्रेटिंग हैंड क्रीम या लोशन चुनें।

साप्ताहिक रूप से एक्सफोलिएट करें

खुरदरापन दूर करें

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने के लिए एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है, जो नीचे की चिकनी, मुलायम त्वचा को प्रकट करने में मदद करता है। खुरदुरे पैच को हटाने और अपने मॉइस्चराइज़र की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार विशेष रूप से हाथों के लिए तैयार किए गए सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का उपयोग करें।

धूप से बचाएं

हानिकारक किरणों से बचाव

धूप में रहने से त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है और त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है। अपने हाथों पर हर रोज़ SPF 30 या उससे ज़्यादा वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएँ, खास तौर पर अगर आप लंबे समय तक बाहर रहेंगे। हर दो घंटे में और तैराकी या पसीना आने के बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाना न भूलें।

दस्ताने पहनें

कठोर तत्वों से सावधान रहें

बागवानी, बर्तन धोने या घर के कामों जैसे कामों में शामिल होने पर दस्ताने पहनकर अपने हाथों को गर्मी, हवा और रसायनों जैसे कठोर पर्यावरणीय कारकों से बचाएं। पसीने के जमाव और जलन को रोकने के लिए कॉटन या चमड़े जैसी सांस लेने वाली सामग्री से बने दस्ताने चुनें।

हाइड्रेटेड रहना

भीतर से पोषण

मुलायम, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए उचित हाइड्रेशन आवश्यक है। अपने शरीर को अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और यदि आप गर्म या शुष्क वातावरण में समय बिता रहे हैं तो अपने सेवन को बढ़ा दें। अपनी गर्मियों की त्वचा देखभाल दिनचर्या में इन सरल लेकिन प्रभावी युक्तियों को शामिल करके, आप गर्मी और धूप के संपर्क में आने के बावजूद अपने हाथों को मुलायम, चिकना और पोषित महसूस कर सकते हैं।

यूकेलिप्टस का तेल सेहत और त्वचा के लिए किसी वरदान से नहीं है कम

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह पी लें ये एक ड्रिंक, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -