यदि आपका बच्चा भी आइपैड या टचस्क्रीन से खेलता है तो हो जाइये सावधान
यदि आपका बच्चा भी आइपैड या टचस्क्रीन से खेलता है तो हो जाइये सावधान
Share:

यदि आपके भी बच्चे आइपैड या इसी तरह की किसी टच स्‍क्रीन का अधिक उपयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. एक ताज़ा अध्यन के अनुसार, आइपैड पर अधिक समय बिताने वाले युवा बच्‍चों की मांसपेशियां और उनकी हड्डियां सही तरह से विकसित नहीं होती हैं. 

पश्चिमी ऑस्‍ट्रेलिया के पर्थ की कर्टिन यूनिवर्सिटी में फीजियोथैरेपी के प्रोफेसर लिओन स्‍टार्कर द्वारा यह अध्यन किया गया है. यह अध्यन तीन साल और चार साल के उन बच्‍चों की तुलना के आधार पर किया गया है, जो की जो खिलौनों से खेलते हैं और जो इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस से खेलते हैं. 

उन्‍होंने कहा कि अध्‍ययन में बच्‍चों के पहले पांच सालों को ट्रैक किया गया, जिसमें यह देखा गया कि इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस बच्‍चों के फिजिकल, मेंटल और सोशल डेवलपमेंट में किस तरह असर डालते हैं. 

10 बच्चों को इस अध्यन में शामिल किया गया था. जिनमें से कुछ ने आइपैड्स का इस्‍तेमाल किया और अन्‍य ने खिलौनों के साथ खेला था। प्रोफेसर स्‍टार्कर ने बताया टीवी देखने की बजाय आइपैड का उपयोग करने वाले बच्‍चों ने 15 मिनट के दौरान अपने ऊपरी अंग का अधिक इस्‍तेमाल किया. मगर, खिलौनों से खेलने के दौरान उन्‍होंने पूरे शरीर का अधिक उपयोग किया. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -