यदि जीवन में चाहते हैं प्रगति, तो प्रतिदिन करे ये काम
यदि जीवन में चाहते हैं प्रगति, तो प्रतिदिन करे ये काम
Share:

जीवन जीने के लिए और प्रतिदिन के कार्य को बखूबी करने के लिए सकारात्मक उर्जा की आवश्यकता होती हैं. इसे प्राप्त करने करने के लिए सूर्योदय से पहले उठने की आदत डाले ये आदत आपको सकारात्मक उर्जा देने के साथ-साथ तन, मन और मस्तिष्क को शांत भी करती है.

उसके बाद सबसे जरूरी काम है व्यायाम जो आपको प्रतिदिन करना चाहिए अतः प्रात: काल आसपास के खुले स्थान, पार्क या भवन की छत पर जाकर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके थोड़ा व्यायाम करें और लम्बी सांस लें. इससे आप सुबह के वक़्त वातावरण में व्याप्त सकारात्मक उर्जा का उपयोग करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. 

यदि आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहते हैं तो भोजन करते समय हमेशा अपना मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखे. कभी भी पलंग पर बैठकर या खड़े होकर भोजन न करें. जहाँ तक संभव हो सके भोजन भूमि पर आसन बिछाकर ही करें या फिर डाइनिंग टेबल का प्रयोग करें. विधिवत भोजन करने से शरीर स्वस्थ रहता हैं. 

खाना खाते वक्त कभी टेलीविजन न देखें इससे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से सभी ज्ञानेंद्रियों पर विपरीत असर पड़ता है. इससे पेट की परेशानी बढ़ सकती हैं. अत: भोजन करते समय शांत मन से भोजन ग्रहण करने की कोशीश करें.

दवाइयां डाइनिंग टेबल पर न रखें ये नकारात्मक ऊर्जा की प्रतीक हैं. ऐसा करके आप कही न कही खुद ही बीमारी को आमंत्रित करते हैं. अतः इस गलती से बचें.

यदि घर में कोई टॉनिक का प्रयोग कर रहा है तो ऐसी टॉनिक की शीशियां व डिब्बे घर की पूर्व दिशा में बनी अलमारियों में रखें और यदि किसी गंभीर बीमारी की दवाइयां रखनी हैं तो उसे पश्चिम और दक्षिण दिशा में रखें.

भोजन बनाते समय इस बात का ध्यान रखे की आपका मुंह पूर्व की और ही हों यह सेहत के द्रष्टि से उत्तम और सुखदायी होता है. रसोई घर आग्नेय कोण में ही बनाएं. घर में कोई ज्वलनशील पदार्थ दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर ही रखें.

रसोई घर की दीवारों का रंग हल्का पीला, नारंगी या हल्का लाल रखें ये रंग आपको भोजन पचाने और भूख लगने में मदद करते हैं.

जब एक साथ मिलकर सभी खाना खा रहे हों तो घर के मुखिया का मुंह पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए तथा बाकि सभी सदस्यों का मुख उत्तर या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए ध्यान रखे की भोजन करते वक़्त दक्षिण दिशा की ओर मुंह न करे.           

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -