क्या मिर्च खाने से कम होता है दिल के दौरे का खतरा? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या मिर्च खाने से कम होता है दिल के दौरे का खतरा? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का तड़का लगभग अपरिहार्य है। भारतीय रसोई में बनने वाले लगभग हर व्यंजन में हरी मिर्च का तड़का लगाया जाता है। जबकि कुछ लोग दूसरों की तुलना में हरी मिर्च के तीखेपन का अधिक आनंद लेते हैं, इन तीखी मिर्चों को शामिल करना हृदय स्वास्थ्य के लिए उल्लेखनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि हरी मिर्च का सेवन करने से दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हरी मिर्च असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जिसमें वजन घटाने से लेकर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में सहायता करना शामिल है। हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला कैप्साइसिन न केवल उन्हें विशिष्ट तीखापन देता है, बल्कि उनके स्वास्थ्य-वर्धक गुणों में भी योगदान देता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हरी मिर्च दिल के दौरे या स्ट्रोक से मृत्यु की संभावना को कम कर सकती है।

शोध के निष्कर्ष:
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि सप्ताह में कम से कम चार बार हरी मिर्च का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग से मृत्यु की संभावना 44% तक कम हो सकती है। इसी तरह, स्ट्रोक से मृत्यु की संभावना 61% तक कम हो सकती है। यह समझना आवश्यक है कि ऐसे अध्ययन पूरी तरह से अवलोकनात्मक हैं और स्वास्थ्य पर केवल हरी मिर्च के लाभकारी प्रभावों को प्रदर्शित करते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर:
ताजी या सूखी, हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी शामिल है। ये एंटीऑक्सीडेंट न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं बल्कि विभिन्न बीमारियों से भी बचाते हैं।

निष्कर्षतः, किसी के आहार में हरी मिर्च को शामिल करना समग्र स्वास्थ्य, विशेषकर हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। जबकि हरी मिर्च के लाभों को प्राप्त करने के लिए संयम महत्वपूर्ण है, भारतीय व्यंजनों में इसका समावेश न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य को भी पोषित करता है। हरी मिर्च के तीखे स्वाद को अपनाना एक स्वस्थ दिल और शरीर की स्वादिष्ट यात्रा हो सकती है।

टर्म इंश्योरेंस लेते समय मेडिकल टेस्ट अनिवार्य क्यूँ होते हैं?

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को नहीं करना चाहिए इस चीज का सेवन

क्या दूध छोड़ देने से कम हो जाता है वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -