यदि आप भी नौकरी पाना चाहते है तो फ्री में करें कुछ ऐसे कोर्सेज
यदि आप भी नौकरी पाना चाहते है तो फ्री में करें कुछ ऐसे कोर्सेज
Share:

आप को अपने जीवन में उन्नति हासिल करने के लिए किसी न किसी क्षेत्र में ज्ञान अर्जित करना होता है. जिसमें लिए आप किसी न किसी संस्थान का सहारा तो अवश्य लेते होगें .और सम्बन्धित क्षेत्र की पढाई के लिए बहुत से पैसे भी खर्च करने होते है.कई बार तो यह भी होता है की हम पैसे खर्च करने के बाबजूद भी उस क्षेत्र का अच्छा ज्ञान नहीं ले पाते जिसके लिए हमने पैसे खर्च कर किसी संस्थान का सहारा लिया,उस वक्त हमें पैसे के साथ ही साथ अपने समय को भी गवा देते है ,आइए हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज से अवगत कराते है जिन्हें आप बिना किसी खर्च के कम समय में पूर्ण कर सकते है .

1. स्पोर्ट्स में मैथ्स
स्पोर्ट्स के क्षेत्र में फुटबाल और क्रिकेट के शौकीन व्यक्तियों के लिए यह एक अच्छा कोर्स है. इस कोर्स में आपको मैथ्स के कुछ ऐसे सूत्रों का उपयोग  करना सिखाया जाता है जो आपको स्पोर्ट के प्रदर्शन और नतीजों का अनुमान लगाने व विश्लेषण करने में सहायक सिद्ध होते है. इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते है 
खर्च: नि:शुल्क
अवधि: छह हफ्ते की सामग्री
वेबसाइट www.edx.org

2. दैनिक जीवन में स्थायित्व का होना 
क्या आपको जीवन में स्थायित्व पसंद है. चालमर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से संचालित यह कोर्स आपको रोजमर्रा की जिंदगी में स्थायित्व लाने के लिए कुछ जरूरी जानकारियां और योग्यता मुहैया कराएगा. आप इसका इस्तेमाल निर्णय लेने की क्षमता हासिल करने में कर सकते हैं, जिससे आप रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली समस्याओं का समाधान कर सकते हैं.इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते है 

खर्च: नि:शुल्क
अवधि: छह हफ्ते की सामग्री
वेबसाइट: www.edx.org

3. खुशियों का विज्ञान
क्या आप खुश रहने की कला सीखना चाहते हैं. अगर हां, तो यूसी बर्कले के ग्रेटर गुड साइंस सेंटर की ओर से तैयार इस कोर्स में दाखिला लें. यह कोर्स आपको प्रसन्नतापूर्ण और सार्थक जीवन का मूल सिखाता है. इस साइंस के जरिए स्टूडेंट कुछ अत्यंत उपयोगी और व्यावहारिक सबक सीखेंगे और जानेंगे कि उनकी अपनी जिंदगी के लिए रिसर्च का उपयोग कैसे किया जा सकता है.इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते है .

खर्च: नि:शुल्क
अवधि: छह हफ्ते की सामग्री
वेबसाइट: www.edx.org

4. बौद्ध मेडिटेशन और आधुनिक जगत
यह कोर्स आपको मेडिटेशन, योग, चेतना और कल्पना जैसे विषयों में बौद्ध परंपराओं की शिक्षा देता है. साथ ही यह भी सिखाता है कि आज की दुनिया में रोजमर्रा की जिंदगी में उनका इस्तेमाल कैसे किया जाए.इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते है.

खर्च: नि:शुल्क
अवधि: छह हफ्ते की सामग्री
वेबसाइट: www.edx.org

दूध उत्पादन में भी है बेहतर करियर, कमाएं मन चाहा पैसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -