आपको आपमें रहना है तो ध्यान बहुत जरुरी है
आपको आपमें रहना है तो ध्यान बहुत जरुरी है
Share:

ध्यान के बारे में सभी कुछ न कुछ तो जानते ही है लेकिन फिर भी हम हमेशा इससे बेखबर क्यों है आखिर क्या होता है यह ध्यान जिसके बगैर कोई भी कार्य सफल होना नामुमकिन होता है, यही से स्पष्ठ है कि ध्यान हमारे जीवन में कितना महत्त्व रखता है मां कहती है- बेटा परीक्षा ध्यान से देना, पिता कहते हैं- बेटी अपना ख्याल रखना, दफ्तर में बॉस कहते हैं- अपने कार्य पर ध्यान दो और बुजुर्ग कहते हैं- बच्चो, थोड़ा रिश्तों पर ध्यान दो। घर में अक्सर सुनते हैं- ओहो गैस पर दूध उबलने रखा था और मैं भूल गई। घर में कुछ रखकर भूल जाते हैं, फिर उनको ढूंढने में समय तो व्यर्थ होता ही है, तनाव भी हो जाता है। बच्चों पर ध्यान नहीं देते तो बच्चे बिगड़ जाते हैं, स्वयं पर ध्यान नहीं देते तो अपना तन और मन दोनों ही बिगाड़ लेते हैं। हमारे जीवन में ध्यान जितना महत्वपूर्ण है हम उतने ही उसके प्रति लापरवाह हैं।

आज लोग योगा को काफी महत्व दे रहे हैं। अधिकतर लोग योगा का मतलब सिर्फ यही समझते सुबह आंखें बंदकर बैठना है जबकि योगा सिर्फ कुछ समय करने वाला नहीं, हर पल रहने वाली एक स्थिति है। ध्यान कोई मंजिल नहीं, यह तो एक निरंतर यात्रा है। यह हमारी दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। जहां आपका तन है वहीं शत-प्रतिशत आपका मन भी है तो आप अभी में हैं। यह अभी में रहने का अभ्यास ही आपके ध्यान को पक्का करता है। सुबह से रात तक प्रत्येक कार्य चाहे वह ब्रश करना हो या टी.वी. देखना, यदि आपका ध्यान उस कार्य में है तो आप वर्तमान में हैं और यही आपको शांति देता है, तनाव मुक्त करता है। 

हमारी इंद्रियों भी हमारे साथ नहीं जब तक कि हमारा ध्यान नहीं। हमारा ध्यान कहीं और है तो खुली आंखों के सामने होने पर भी हम किसी नहीं देख सकते । यदि हमारा ध्यान कहीं और है तो उसका आनंद नहीं उठा सकते। आपके जीवन में कोई भी क्षेत्र जो अच्छा कार्य नहीं कर रहा चाहे वह व्यापार, नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य या रिश्ते हों, बस उस पर ध्यान देना शुरू कर दो, सब ठीक होता जाएगा। ध्यान से कार्य करना ही सफलता कि और अग्रसर करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -