शरीर में अगर दिखें ये लक्षण तो ना करें अनदेखा, बढ़ेगी परेशानी
शरीर में अगर दिखें ये लक्षण तो ना करें अनदेखा, बढ़ेगी परेशानी
Share:

कुछ व्यक्तियों का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है तथा इसे कम करना बहुत कठिन हो जाता है। वजन बढ़ने की वजह से सेहत से संबंधित कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज आदि। अक्सर लोगों को इस बात का अंदाजा बहुत देरी से होता है कि उनका वजन बढ़ रहा है। वजन का बढ़ना उस वक़्त आपको परेशान कर सकता है जब इसका प्रभाव आपकी ओवरऑल हेल्थ पर पड़ने लगता है।आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस बात का एहसास हो जाएगा कि आपको वजन कम करने की आवश्यकता है।

* रोजाना के काम करने में समस्या- यदि आपको घर के प्रतिदिन के काम करने में थकान या आलस महसूस हो रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि आपको अपना वजन कम करना आरम्भ कर देना चाहिए। 
* क्रेविंग बढ़ना- मीठा खाने की इच्छा बहुत ज्यादा करना और भूख में वृद्धि होना, वजन बढ़ने का लक्षण हो सकता है। 
* शुगर-कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना- यदि आपका ब्लड शुगर या ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है तो यह वजन बढ़ने का स्पष्ट संकेत है।
* कमर का साइज बढ़ना- यदि आपकी जींस पहले की भांति आपको फिट नहीं आ रही हैं या आपको जींस पहनने में अपनी सांस रोकने की आवश्यकता पड़ रही है तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपका वजन बढ़ गया है। 
* जोड़ों में दर्द- यदि चलने -फिरने या किसी भी काम को करते वक़्त आपको अपने जोड़ों में दर्द महसूस हो रहा है तो आवश्यक है कि आप अपना वजन कम करना आरम्भ कर दें। 
* खर्राटे लेना- यदि आपको रात में खर्राटे और अच्छे से नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह स्लीप एपनिया की तरफ संकेत करता है। 
* स्ट्रेच मार्क्स- शरीर में फैट बढ़ने की वजह से आपकी त्वचा के नीचे के ऊतकों में खिंचाव पैदा होता है। कुछ व्यक्तियों को वजन बढ़ने पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं जबकि कुछ व्यक्तियों की त्वचा लचीली होती है जो स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ने देती। 

क्या टैनिंग के कारण काला हो गया है आपका चेहरा? तो लगाएं ये फेस पैक, चमक उठेगा चेहरा

ऐसे बनाएंगे भिंडी की सब्जी तो उंगली चाटते रह जाएंगे लोग

बेबी कंसीव करने में आ रही है परेशानी तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -