सर्दियों में घूमने और छुट्टी बिताने के लिए बेस्ट है गुलमर्ग
सर्दियों में घूमने और छुट्टी बिताने के लिए बेस्ट है गुलमर्ग
Share:

 

भारत में घूमने के लिहाज से ऐसी बहुत सी जगह है जो मन मोह लेती हैं. जिनको देख कर आप सब कुछ भूल जाते है. यहां कई भाषाओं के साथ कई संस्कृतियों का मिलन होता है भारत में ऐसी बहुत सी जगह है जिनकी खूबसूरती बयान नहीं की जा सकती है.  

यहां कई पर्यटन स्थल है जिनका अपना ही अलग अंदाज है. जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग ऐसी जगह है जिसकी खूबसूरती बयान नहीं की जा सकती है. यह जगह बहुत ही खूबसूरत है. अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो गुलमर्ग जरूर जाएं. छुट्टी बिताने के लिए सबसे अच्छा और खूबसूरत प्लेस है गुलमर्ग. 

गुलमर्ग श्रीनगर से 57 किमी की दूरी पर स्थित है. यह भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर के पास स्थित है. गुलमर्ग में कई सालों से लाखों सैलानी जाते आ रहे है. यहां पर बहुत ही सुन्दर बर्फ से घिरी पहाड़ियाँ देखने को मिलेगी जो बेहद ही सुन्दर देखती  है. 

आप यहां सर्दी में जरूर जाएं क्योंकि सर्दियों में गुलमर्ग बहुत ही सुन्दर और खूबसूरत दिखाई देता है. यहां जाने के लिए आपको बहुत से साधन मिल जाएंगे. 

आप यहां अल्फाथर झील पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं लेकिन ट्रैकिंग के लिए जून में जाएं क्योंकि इस समय वहां बर्फ जमी होगी. यह 13 किमी की दूरी पर है गुलमर्ग से. यहां पर खिलनमार्ग और विश्व का सबसे उंचा गोल्फ कोर्स है जिसे देखना ना भूले. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -