पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द तो पेन किलर की जगह करें इन पेय पदार्थों का सेवन, मिलेगी राहत
पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द तो पेन किलर की जगह करें इन पेय पदार्थों का सेवन, मिलेगी राहत
Share:

मासिक धर्म दर्द, जिसे कष्टार्तव भी कहा जाता है, एक आम समस्या है जो कई महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान अनुभव करती हैं। कुछ महिलाओं के लिए, मासिक धर्म शुरू होने से पहले ही दर्द शुरू हो जाता है, जिससे दैनिक गतिविधियों का प्रबंधन करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। जबकि दर्द निवारक दवाएं एक सामान्य समाधान हैं, दर्द निवारक दवाओं का अत्यधिक उपयोग हार्मोनल संतुलन और किडनी के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, हर महीने दर्द निवारक दवाओं पर निर्भर रहना सबसे स्वास्थ्यप्रद दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता है। इस लेख में, आपको बताएंगे मासिक धर्म के दर्द और परेशानी को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में...

घी के साथ गर्म पानी
मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय घी के साथ गर्म पानी का सेवन करना है। बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच घी मिलाएं, इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपनी अपेक्षित अवधि से दो दिन पहले इसे पीना शुरू कर दें। आप घी को अपने भोजन, जैसे नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में भी शामिल कर सकते हैं। घी पेट की परत को चिकना करने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है, जिससे अक्सर मासिक धर्म से जुड़े दर्द, मतली और बेचैनी की अनुभूति कम हो जाती है।

अदरक की चाय
अदरक एक आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत भी शामिल है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गर्भाशय की परत में सूजन को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में ताज़ा अदरक के टुकड़े या अदरक पाउडर डालें, 7-10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, छान लें और पी लें। मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन पेट के निचले हिस्से में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

सौंफ के बीज की चाय
मासिक धर्म के दर्द को प्रबंधित करने के लिए सौंफ एक और प्राकृतिक उपचार है। वे सूजन और सूजन में योगदान देने वाले हार्मोन के स्तर को कम करके काम करते हैं। सौंफ के बीज की चाय बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में सौंफ के बीज डालें और इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें। तनाव लें और आनंद लें। मासिक धर्म से एक सप्ताह पहले और उसकी पूरी अवधि के दौरान सौंफ के बीज की चाय पीने से मासिक धर्म से जुड़ी असुविधा से राहत मिल सकती है।

केसर के साथ किशमिश का पानी
केसर मिला हुआ किशमिश का पानी न केवल एक आनंददायक पेय है, बल्कि मासिक धर्म के दर्द और मूड स्विंग के लिए भी एक प्रभावी उपाय है। किशमिश प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करती है, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती है और मासिक धर्म के दौरान असुविधा को कम करती है। दूसरी ओर, केसर गर्भाशय की परत को आराम देने में मदद करता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक मुट्ठी किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसमें केसर के कुछ रेशे मिला दें। मासिक धर्म से पहले के दिनों में और मासिक धर्म चक्र के दौरान नियमित रूप से इस पानी का सेवन करें।

चुकंदर का रस
मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए चुकंदर का रस आपके आहार में एक शानदार अतिरिक्त हो सकता है। इसमें बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन होते हैं जो स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और दर्द को कम करते हैं। नियमित रूप से ताजा चुकंदर का रस पीने से मासिक धर्म की ऐंठन को रोकने और राहत देने में मदद मिल सकती है। आप जूसर या ब्लेंडर का उपयोग करके घर पर आसानी से चुकंदर का जूस तैयार कर सकते हैं।

मासिक धर्म का दर्द कई महिलाओं के लिए एक मासिक परेशानी बन सकता है, जो काम और शिक्षा सहित उनके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। जबकि ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक एक विकल्प है, प्राकृतिक उपचार पर भरोसा करने से आपके स्वास्थ्य को संभावित जोखिम के बिना राहत मिल सकती है। मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान इन प्राकृतिक पेय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से मासिक धर्म के दर्द को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि यदि आपको गंभीर या लगातार मासिक धर्म दर्द का अनुभव होता है तो किसी अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति से बचने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले जान लीजिए खाने का सही तरीका, वरना नहीं मिलेगा फायदा

डायबिटीज के लिए रामबाण है ये चाय, ऐसे करें तैयार

नियमित बाल कटवाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -