सुबह उठने पर महसूस होती है थकान तो न करें अनदेखा, हो सकती है ये वजह
सुबह उठने पर महसूस होती है थकान तो न करें अनदेखा, हो सकती है ये वजह
Share:

स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए रात की अच्छी नींद सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। गुणवत्तापूर्ण नींद न केवल हमें मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा करती है बल्कि हमें पूरे दिन तरोताजा महसूस कराती है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों को रात में पर्याप्त नींद लेने के बावजूद भी थकान का अनुभव हो सकता है। इस थकान के पीछे नींद की कमी के अलावा कई कारण हो सकते हैं। यदि आप स्वयं को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो यह लेख आपकी सहायता के लिए है।

लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना, चाहे टीवी देखना हो या काम करना, इससे भी आपको सुबह के समय थकान महसूस हो सकती है। जब आप गतिहीन रहते हैं, तो आप किसी भी शारीरिक गतिविधि में संलग्न नहीं होते हैं, जो आपकी ठीक से सोने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे हर सुबह जागने पर आपको थकान का अनुभव होता है। रोज़गार की स्थितियाँ भी सुबह थकान महसूस करने में योगदान दे सकती हैं। रोज़गार के घंटों के दौरान आपके शरीर में एड्रेनालाईन के स्राव के परिणामस्वरूप सुबह की थकान हो सकती है।

इसके अलावा, नींद के दौरान भी आपका मस्तिष्क सक्रिय रहता है और ऊर्जा खर्च करता है। यह स्थिति थकान की भावना में योगदान कर सकती है। कम विटामिन स्तर, विशेष रूप से बी12, भी थकान का अनुभव करने का एक कारण हो सकता है। यहां तक कि अगर आप रात 10 बजे बिस्तर पर जाते हैं और सुबह 7 बजे उठते हैं, तब भी आपको थकान महसूस हो सकती है। यह स्लीप एपनिया नामक स्थिति के कारण हो सकता है, जिसमें नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट होती है। यदि आप सुबह उठने पर लगातार थकान महसूस करते हैं, तो आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हो सकते हैं, जो थायरॉइड डिसफंक्शन का एक रूप है। इस स्थिति का सबसे आम लक्षण थकान है।

निष्कर्ष में, जबकि रात की अच्छी नींद लेना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है, नींद की गुणवत्ता से परे कई कारक सुबह में थकान की भावना में योगदान कर सकते हैं। सर्वोत्तम स्वास्थ्य और जीवन शक्ति सुनिश्चित करने के लिए इन कारकों पर ध्यान देना और यदि आवश्यक हो तो उचित चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

रोजाना अपनाएं ये डाइट प्लान और रूटीन एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर!

क्या आप भी लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं?

पीठ दर्द से राहत प्रदान करने के अलावा, धनुरासन के कई हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -