स्कैल्प की गंदगी से हो गए है परेशान, तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
स्कैल्प की गंदगी से हो गए है परेशान, तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
Share:

कई लड़कियों को ठंड के महीनों के दौरान अपने बालों को शैम्पू करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें लंबे समय तक बालों को धोने की आवश्यकता नहीं होती है। गंदगी जमा होने से सिर की त्वचा में खुजली और पपड़ीदारपन हो जाता है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है। हालांकि बाजार में महंगे एंटी-डैंड्रफ शैंपू उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं को और खराब कर सकते हैं। हालाँकि, पपड़ीदार खोपड़ी की समस्याओं से निपटने और स्वस्थ, मजबूत बालों को बढ़ावा देने के लिए आसानी से उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके प्रभावी घरेलू उपचार मौजूद हैं।

गर्म तेल से सिर की मालिश:
ठंड के मौसम में ठंडी हवा के कारण सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। इसे मॉइस्चराइज़ करने के लिए शैंपू करने से पहले गुनगुने नारियल तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें। नारियल तेल या कोई अन्य गर्म तेल लगाने से बालों की मजबूती और जीवन शक्ति बढ़ती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

टोपी या स्कार्फ पहनें:
अपने बालों को ठंडी हवाओं से बचाना महत्वपूर्ण है, और टोपी या स्कार्फ पहनने से न केवल आपके बाल सुरक्षित रहते हैं बल्कि खोपड़ी की प्राकृतिक नमी बनाए रखने में भी मदद मिलती है। अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए साटन या रेशम सामग्री का चयन करें।

घर का बना शैम्पू:
व्यावसायिक शैंपू में अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं। प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके आसानी से एक घरेलू एंटी-डैंड्रफ शैम्पू तैयार किया जा सकता है। रीठा को पानी में उबालें, घोल को छान लें और इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप इसमें आंवला और शिकाकाई पाउडर मिला सकते हैं।

लौंग के पानी से धोना:
लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं को कम कर सकते हैं। 3-4 लौंग को कुटकर दो गिलास पानी में उबालें और ठंडा होने दें। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और शैम्पू करने से 30 मिनट पहले इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। स्प्रे लगाने के दौरान अपने सिर की गोलाकार गति में मालिश करें। यह उपाय सिर की खुजली से निपटने में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

ये प्राकृतिक उपचार व्यावसायिक एंटी-डैंड्रफ शैंपू का रसायन-मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं। इन प्रथाओं को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से न केवल परतदार खोपड़ी की समस्याओं का समाधान होता है, बल्कि यह आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य और मजबूती में भी योगदान देता है।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -