मुंहासे से है परेशान तो टूथपेस्ट के इस्तेमाल से ऐसे पाएं निजात
मुंहासे से है परेशान तो टूथपेस्ट के इस्तेमाल से ऐसे पाएं निजात
Share:

यदि आपका खूबसूरत चेहरा मुंहासों के होने से खराब हो गया है, तो अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना आवश्यक है। मुंहासों से निपटने के लिए नए सौंदर्य प्रसाधनों पर खर्च करने के बजाय, इन प्रभावी घरेलू उपचारों को आज़माएं जो अधिक फायदेमंद साबित होते हैं।

बेकिंग सोडा: 
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। बेकिंग सोडा रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और त्वचा से मुंहासे हटाने में मदद करता है।

ओट्स: 
जिस तरह ओट्स का इस्तेमाल नाश्ते में किया जाता है, उसी तरह इसका इस्तेमाल आपके चेहरे के लिए भी किया जा सकता है। पैक बनाने के लिए ओट्स को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाएं। इसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें, 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी (फुलर्स अर्थ): 
मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और चंदन पाउडर के साथ मिलाकर एक पैक बनाएं। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने पर साफ कर लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का उपयोग करने से मुंहासों को दूर रखने में मदद मिलती है।

नींबू: 
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो न सिर्फ आपके चेहरे को साफ रखता है बल्कि चेहरे पर चमकदार चमक भी लाता है। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से मुंहासों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

टूथपेस्ट: 
जबकि टूथपेस्ट आमतौर पर मौखिक स्वच्छता के लिए उपयोग किया जाता है, यह मुँहासे से छुटकारा पाने में भी मदद करने के लिए जाना जाता है। सोने से पहले प्रभावित जगह पर टूथपेस्ट लगाएं और सुबह धो लें। यह प्रभावी रूप से मुंहासों को गायब कर सकता है।

संतरा: 
संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो मुंहासों के इलाज में मददगार साबित होता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और पैक बना लें। इसे 10 से 15 मिनट तक लगाएं और धो लें।

ये प्राकृतिक उपचार न केवल मुंहासों को दूर करने में सहायता करते हैं बल्कि स्वस्थ और चमकदार त्वचा में भी योगदान करते हैं। व्यावसायिक उत्पादों पर फिजूलखर्ची किए बिना बेदाग और चमकदार रंगत पाने के लिए इन सरल तरीकों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें।

स्किन फास्टिंग ट्रेंड क्या है? यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है

ऐसे करें जहरीली हवा के बीच घर में बड़ों का ख्याल

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये तीन हरी पत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -