अगर कपड़ों पर सब्जियों के दाग लग जाएंगे तो वे कैसे हटेंगे? पूरे कपड़े को गीला किए बिना इसे इस तरह किया जाएगा साफ
अगर कपड़ों पर सब्जियों के दाग लग जाएंगे तो वे कैसे हटेंगे? पूरे कपड़े को गीला किए बिना इसे इस तरह किया जाएगा साफ
Share:

सब्जियों के दाग जिद्दी और भद्दे हो सकते हैं, खासकर जब वे हमारे कपड़ों पर लग जाते हैं। चाहे यह खाना पकाने में हुई दुर्घटना से हो या आकस्मिक रूप से गिरने से, सब्जियों के दाग से निपटने के लिए कपड़े को नुकसान पहुंचाए बिना प्रभावी ढंग से हटाने को सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

दाग की पहचान करना सफाई प्रक्रिया में उतरने से पहले, दाग पैदा करने वाली सब्जी के प्रकार की पहचान करना आवश्यक है। विभिन्न सब्जियों में विभिन्न रंगद्रव्य होते हैं जिनके लिए विशिष्ट उपचार विधियों की आवश्यकता हो सकती है। आम दोषियों में टमाटर, गाजर, पालक और चुकंदर शामिल हैं, प्रत्येक कपड़े पर अपना निशान छोड़ते हैं।

पूर्व-उपचार चरण

  1. अतिरिक्त अवशेषों को खुरचना: एक कुंद चाकू या चम्मच का उपयोग करके कपड़े से किसी भी अतिरिक्त सब्जी के अवशेषों को धीरे से खुरच कर शुरू करें। सावधान रहें कि दाग आगे न फैले।

  2. कागज़ के तौलिये से दाग लगाना: दाग वाली जगह के नीचे एक साफ सफेद कागज़ का तौलिया या कपड़ा रखें और दाग को बाहर से अंदर की ओर धीरे से पोंछें। रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे दाग कपड़े के रेशों में और भी गहराई तक घुस सकता है।

  3. दाग हटानेवाला लगाना: कपड़े के प्रकार और दाग की प्रकृति के आधार पर एक उपयुक्त दाग हटानेवाला चुनें। स्टेन रिमूवर को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसे दाग में घुसने के लिए कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

लक्षित सफ़ाई तकनीकें

  1. सिरका समाधान का उपयोग करना: एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। घोल को सब्जी के दाग पर स्प्रे करें और इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। उस क्षेत्र को एक साफ कपड़े से तब तक पोछें जब तक दाग हल्का न होने लगे।

  2. डिश सोप लगाना: दाग पर थोड़ी मात्रा में माइल्ड लिक्विड डिश सोप लगाएं और इसे अपनी उंगलियों या मुलायम ब्रश से धीरे से कपड़े पर लगाएं। गुनगुने पानी से धोने से पहले साबुन को कुछ मिनट के लिए दाग में लगा रहने दें।

  3. बेकिंग सोडा पेस्ट का उपयोग: बेकिंग सोडा को थोड़ी मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को सब्जी के दाग पर लगाएं और गोलाकार गति में धीरे-धीरे रगड़ें। अच्छी तरह से धोने से पहले पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

स्पॉट सफ़ाई तकनीक

  1. नींबू के रस का उपयोग करना: नींबू का रस सब्जियों के दागों को प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद कर सकता है। दाग पर ताजा नींबू का रस निचोड़ें और इसे कुछ घंटों के लिए सीधी धूप में छोड़ दें। कपड़े को ठंडे पानी से धोएं और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।

  2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड लगाना: हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी (1:1 अनुपात) में पतला करें और इसे सीधे दाग पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें। रंगीन कपड़ों पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे रंग फीका पड़ सकता है।

अंतिम चरण

  1. अच्छी तरह से धोना: दाग का इलाज करने के बाद, बचे हुए अवशेषों को हटाने के लिए कपड़े को ठंडे पानी से धो लें।

  2. हवा में सुखाना: परिधान को प्राकृतिक रूप से हवा में सूखने दें, खासकर बाहर सीधी धूप में सूखने दें, जिससे बचे हुए दाग को हल्का करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष सही तकनीकों और सामग्रियों के साथ, पूरे कपड़े को गीला किए बिना कपड़ों से सब्जियों के दाग को प्रभावी ढंग से हटाया जा सकता है। दाग की प्रकृति को समझकर और लक्षित सफाई विधियों को अपनाकर, आप अपने कपड़ों को उनकी मूल स्थिति में वापस ला सकते हैं।

इस बार गर्मी की छुट्टियों में अपने बच्चों को नानी के घर न ले जाएं, परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं ये जगहें

दिल्ली के बेहद करीब हैं ये जगहें, जल्द बनाएं अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान

अपने हनीमून की यादों को ताजा करना चाहते हैं, अपने पार्टनर के साथ यहां जाने का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -