पेट के इन हिस्सों में दर्द हो तो ना करें अनदेखा! हो सकती है गंभीर बीमारी
पेट के इन हिस्सों में दर्द हो तो ना करें अनदेखा! हो सकती है गंभीर बीमारी
Share:

पेट में दर्द और सूजन दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, हालांकि कुछ लोग दर्द से राहत पाने के लिए दवा लेते हैं, लेकिन लगातार पेट दर्द चिंता का कारण हो सकता है। एपेंडिसाइटिस या किडनी संक्रमण जैसी स्थितियां बार-बार होने वाले पेट दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं, जिन पर ध्यान देना आवश्यक है।

निचले दाएं पेट में दर्द:
पेट के निचले दाहिने हिस्से में लगातार दर्द अपेंडिसाइटिस का एक चेतावनी संकेत हो सकता है, जो अपेंडिक्स की सूजन की विशेषता है। अपेंडिक्स बड़ी आंत से जुड़ी एक छोटी, पतली थैली होती है। एपेंडिसाइटिस के मामलों में, सूजन हो जाती है और यह फट भी सकती है, जिससे जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है। आमतौर पर, दर्द नाभि के आसपास शुरू होता है और फिर कुछ घंटों के भीतर दाहिनी ओर निचले हिस्से तक चला जाता है।

निचले मध्य पेट में दर्द:
विशेषज्ञों के अनुसार, पेट के निचले मध्य भाग में दर्द मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के कारण हो सकता है। मूत्राशय में संक्रमण ऊपरी यूटीआई की तुलना में कम गंभीर होता है। यदि उपचार न किया जाए, तो ऊपरी यूटीआई से किडनी को नुकसान हो सकता है। लक्षणों में थकान के साथ-साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द भी शामिल है।

ऊपरी दाहिनी पीठ में दर्द:
पीठ के ऊपरी दाहिने हिस्से में, पसलियों के पीछे दर्द, ऊपरी यूटीआई या किडनी संक्रमण का संकेत हो सकता है। संक्रमण के कारण बुखार, कंपकंपी, ठंड लगना, अस्वस्थ होना, मनोभ्रंश या भ्रम जैसे लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के संक्रमण किडनी को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेने के महत्व पर जोर दिया जाता है।

पेट के बीच:
पेट के क्षेत्रों के बीच दर्द आंत्र समस्याओं से जुड़ा हो सकता है, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)। आईबीएस एक ऐसी स्थिति है जो पाचन को प्रभावित करती है और पेट में दर्द, सूजन, दस्त और कब्ज जैसे लक्षण पैदा करती है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये लक्षण समय के साथ बने रह सकते हैं।

ऊपरी पेट में दर्द:
पसलियों के पीछे, पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द पित्त पथरी के कारण हो सकता है। पित्ताशय, यकृत के नीचे एक छोटा सा अंग, वसा के पाचन में सहायता के लिए पित्त का भंडारण करता है। अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल के कारण पित्ताशय की पथरी बन सकती है। मरीजों को ऊपरी पेट में रुक-रुक कर या लगातार दर्द का अनुभव हो सकता है।

निष्कर्षतः, पेट दर्द विभिन्न अंतर्निहित स्थितियों से उत्पन्न हो सकता है। लगातार या बार-बार होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। उचित उपचार और संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना और शीघ्र निदान करना महत्वपूर्ण है।

अगर आप भीगी हुई किशमिश और चने एक साथ खाते हैं तो पढ़ें ये खबर, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं गलती

जानिए आईवीएफ ट्रीटमेंट के जरिए प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है और कितना खर्च आता है?

सुबह 8 बजे से पहले नाश्ता करें तो दिल पर पड़ेगा ऐसा असर, जानें क्या कहती है रिसर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -