कल से नए संसद भवन में चलेगा सदन, तो क्या 96 साल पुरानी ईमारत तोड़ दी जाएगी ?
कल से नए संसद भवन में चलेगा सदन, तो क्या 96 साल पुरानी ईमारत तोड़ दी जाएगी ?
Share:

नई दिल्ली: संसद की कार्यवाही कल यानी मंगलवार और गणेश चतुर्थी (19 सितंबर) के शुभ दिन से नये भवन में चलेगी। पुराना संसद भवन संविधान को अपनाने सहित कुछ ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है। यह 1927 में बनकर तैयार हुआ था और अब 96 साल का हो चुका है। कई वर्षों से, इसे वर्तमान आवश्यकताओं के लिए अपर्याप्त पाया गया था। लोकसभा में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पुरानी इमारत की "हर ईंट" को श्रद्धांजलि दी और कहा कि सांसद "नई आशा और विश्वास" के साथ नई इमारत में प्रवेश करेंगे।

क्या पुरानी ईमारत को तोड़ दिया जाएगा :- 

ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर द्वारा डिजाइन किया गया प्रतिष्ठित संसद भवन न केवल स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का गवाह बना, बल्कि उसके बाद देश के उत्थान का भी गवाह बना। सरकारी सूत्रों का कहना है कि इमारत को ध्वस्त नहीं किया जाएगा और संसदीय कार्यक्रमों के लिए अधिक कार्यात्मक स्थान प्रदान करने के लिए इसे "रेट्रोफिट" किया जाएगा। सूत्रों ने कहा, "ऐतिहासिक संरचना का संरक्षण किया जाएगा, क्योंकि यह देश की पुरातात्विक संपत्ति है।" 2021 में, तत्कालीन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा को बताया था कि मौजूदा ढांचे की मरम्मत करनी होगी और वैकल्पिक उपयोग के लिए उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने कहा कि विरासत के प्रति संवेदनशील पुनर्स्थापना के लिए राष्ट्रीय अभिलेखागार को नए संसद भवन में स्थानांतरित किया जाएगा। इससे पुराने संसद भवन को और अधिक जगह मिलने में मदद मिलेगी। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि पुरानी इमारत के एक हिस्से को संग्रहालय में तब्दील किया जा सकता है।

संसद की नई इमारत :-

बता दें कि, नए संसद भवन का उद्घाटन इसी साल मई में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था। विशाल भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्य आराम से बैठ सकते हैं। दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के लिए लोकसभा कक्ष में 1,280 सांसदों को जगह मिल सकती है। त्रिकोणीय आकार की चार मंजिला इमारत का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है। इसके तीन मुख्य द्वार हैं - ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार - और VIP, सांसदों और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं। 

उधर संसद का विशेष सत्र, इधर मोदी कैबिनेट की बैठक.., आखिर क्या है सरकार का प्लान ?

'आधुनिक भारत के वास्तुकार थे नेहरू, उन्होंने ही रखी देश की नींव..', संसद में एक सुर में बोले खड़गे और अधीर रंजन

'हाई कोर्ट जाओ..', सीएम हेमंत सोरेन को 'सुप्रीम' झटका, ED की जांच रुकवाने पहुंचे थे SC

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -