यदि बच्चा हो गया हैं असफल तो उनपर न बनाये दवाब, घातक हो सकते हैं परिणाम
यदि बच्चा हो गया हैं असफल तो उनपर न बनाये दवाब, घातक हो सकते हैं परिणाम
Share:

सफलता जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. फिर आजकल तो सफलता के लिए तो लोगों नें मेहनत को करना ही छोड़ दिया हैं आज काल के बच्चों को संघर्ष और मेहनत क्या हैं इस लफ्ज का पता ही नही हैं. आज कल छात्रो के बीच सफलता एक अंधी दौड़ की तरह हो गई हैं. यदि आप गिरे तो कोई न तो आपके लिए रुकेगा, न उठाएगा, बल्कि यह भीड़ पैरों तले रौंदते हुए निकल जाएगी. आपका शव आपके ही लोग नहीं पहचान पाएंगे. 

आज कल छात्रो नें असफलता को बस मौत को गले लगाने का बहाना बना लिया हैं. देश के कोने-कोने से परीक्षा में असफल होने पर आत्महत्या करने की खबरें आ रही हैं. इसके दो कारण हैं- नासमझी और दबाव. ये दोनों ही आसपास के लोगों की देन हैं. जिनके ऊपर इनके लालन-पालन की जिम्मेदारी है, उन्हें इस मामलें में समझ और सावधानी रखनी होगी इस उम्र के पास जितना जोश है, उतनी ही तीव्र निराशा भी है. अपने बच्चों को अधिक नियम कानून में नहीं बांधना चाहिए उन्हें कुछ समय उनकी जिन्दगी के लिए भी देना चाहिए. कुछ मां-बाप को बीमारी-सी लग जाती है. हर गतिविधि, निर्णय पर समझाने बैठ जाते हैं. अपने इस व्यवहार को बदले.

बच्चों को दिया जाने वाला जो समय है, उसका ठीक से अर्थ समझें. इसमें पहला काम यह करें कि उन्हें खूब सुनें. उन्हें घर में एक ऐसा माहौल दे की वो आपसे खुल जाये जिससे वो आपसे अपनी हर बात खुल कर कह सके. वे भीतर से खाली हो जाएं. तब उन्हें इस तरह समझाएं कि उसमें सहयोग का भाव ज्यादा हो. इसे मदद के रूप में पेश करें. यदि आपको यह अंदाज हो जाए कि आपका बेटा या बेटी इन दिनों कुछ परेशान हैं, सफलता प्राप्त करने के दबाव में हैं, तो उन्हें अकेला बिल्कुल न छोड़ें. यह अकेलापन अच्छे-अच्छों को मार डालता है. किसी का अकेलापन मिटाने के लिए समय देना पड़ता है, इसलिए बच्चों के मामले में समय को लेकर सावधान हो जाएं. यदि वे मृत्यु का आलिंगन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं, तो केवल आपका प्रेम उन्हें नहीं रोक पाएगा, आपकी सजगता ही उनका जीवन बन सकेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -