भारत के पास T-20 में नंबर 1 का सुनहरा मौका

दुबई : भारत भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा बैठा हो लेकिन यदि वह 26 जनवरी के बाद शुरू होने वाली 3 T 20 मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप कर 3-0 से हरा देता है तो भारत ICC ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर आ जाएगा .

अभी भारत के 110 अंक है और अगर वह तीन मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया को स्वीप करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे और वह शीर्ष पर पहुंच जाएगा. और ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के 118 के बजाय 110 अंक रह जाएंगे और वह आठवें स्थान पर आ जाएगा. वहीँ यदि भारत 2-1 से जीतता है तो ऑस्ट्रेलिया छठे स्थान पर खिसक जाएगा और भारत 7वें स्थान पर आ जाएगा . 

फ़िलहाल भारत 8वें स्थान पर है और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर 118 अंक हैं लेकिन कैरेबियाई टीम दशमलव की गणना में पहले और श्रीलंका तीसरे स्थान पर है.

वहीँ दूसरी और यदि ऑस्ट्रेलिया 2-1 से भी सीरीज जीतता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि 3-0 से जीत से ऑस्ट्रेलिया के १२४ और वह पहले पायदान पर आ जाएगा. 

ICC T-20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष 10 में शामिल अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच (854 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. कोहली के 845 अंक हैं. वहीँ रविचंद्रन अश्विन भी 681 अंकों के साथ गेंदबाजों की सूची में दूसरा स्थान पर हैं. गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री 751 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -