पौधों से घर की सुंदरता और प्रगति दोनों चाहते हैं तो याद रखे ये विशेष 7 बातें
पौधों से घर की सुंदरता और प्रगति दोनों चाहते हैं तो याद रखे ये विशेष 7 बातें
Share:

लोग घर को सुन्दर बनाने के लिए क्या कुछ नही करते हैं किन्तु कभी-कभी उनके द्वारा किये गए कार्य घर को तो सुन्दर दिखाते है पर इन्हें गलत तरीके से लगाने से घर में अनावश्यक ही कलह प्रारम्भ हो जाती हैं. घर की प्रगति रुक जाती हैं. परेशानिया बढ़ जाती हैं. इस श्रेणी में सर्वप्रथम आते हैं पौधें लोग इन्हें घर की सुन्दरता बढ़ाने के लिए लगाते हैं किन्तु वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस प्रकार घर का हर हिस्सा हमारे जीवन को प्रभावित करता है, उसी तरह घर में सजावट के लिए रखे गए पौधे भी हमारे जीवन पर पॉजिटिव और निगेटिव दोनों ही तरह के प्रभाव डालते हैं. जाने-अनजाने में हम कई बार ऐसे पौधे अपने घर में रख लेते हैं, जिनके कारण वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है. और हमारी जिन्दगी अव्यवस्थित हो जाती हैं. कही आप भी तो ऐसी गलती नही कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं की कोन से पौधें घर के किस स्थान में कहा रखने से लाभ होगा. 

तुलसी- ये पौधां तक़रीबन सभी के घर में पाया जाता हैं क्यूंकि भारतीय मान्यता के अनुसार तुसली को देवी का रूप माना जाता हैं. पर इस पर भी वास्तु का प्रभाव होता हैं तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नही रखना चाहिए. दक्षिण दिशा में तुलसी को रखने से या लगाने से ये नुकसान पहुंचाती है.

आर्टिफीशियल पौधें- घर के किसी भी कोने में आर्टिफीशियल पौधें नही लगाना चाहिए क्यूंकि ये पौधें घर कि सुन्दरता तो बढ़ाते हैं किन्तु इन्हें घर में लगाना वास्तु के हिसाब से गलत माना जाता हैं. क्यूंकि ये पौधें निगेटिव एनर्जी को आकर्षित करते हैं.

मनी प्लांट- ये पौधा घर की प्रगति की द्रष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता हैं. इसे घर के किसी भी स्थान में लगा सकते हैं. इसमें प्रतिदिन पानी देने सें तथा इसका ख्याल रखने से घर में कभी पैसों की कमी नही होती हैं.

बेडरूम में पौधें- भूलकर भी कभी बेडरूम में कोई भी पौधा या फूल न लगाये इससे पत्नी-पति के बीच तनाव बढ़ता हैं और इनका सीधा असर उनके दाम्पत्य जीवन में पढ़ता हैं 

गुलदस्ते- ये भी प्रगति की द्रष्टि से बहुत ही शुभ माने जाते हैं इसे घर और ऑफिस में रखना चाहिए गुलदस्तों से पॉजिटिव एनर्जी आती हैं इनमें रखे फूलों के मुरझा जाने पर इन्हें बदल देना चाहिए क्यूंकि मुरझाए हुए फूल निगेटिव एनर्जी को आकर्षित करते हैं. 

कांटेदार पौधे- घर में कभी भी किसी भी प्रकार के कांटेदार पौधे न लगाए क्यूंकि कांटेदार पौधें निगेटिव एनर्जी लाते हैं इससे घर में आलस और बीमारी बढती हैं. अतः घर की सजावट के लिए कांटेदार पौधों का उपयोग कभी न करे.

घर के बाहर लगाये ये फूल- किसी भी खुशबूदार फूल के पौधें को कभी भी घर के अन्दर न लगाये वास्तु की द्रष्टि सें ये अशुभ माना जाता हैं इससे घर में कलह बढ़ता हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -