होंटो के कालेपन को दूर करना है तो अपनाए यह तरीके
होंटो के कालेपन को दूर करना है तो अपनाए यह तरीके
Share:

जी हाँ यदि हम शरीर के सभी अंगो का ध्यान रखते है तो यह भी लाजमी है कि हम हमारे नाजुक होटों का भी विशेष ध्यान रखे,अक्सर स्मोकिंग और ड्रिंक के कारन ही होटों का रंग काला होने लगता है तो आइये हम आपको बताते है होंटो के कालेपन को आखिर किस तरह हम दूर कर सकते है। 

1. चुकंदर को वैसे भी ब्लड बनाने वाली मशीन कहा जाता है। होंठों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होती है। चुकंदर के टुकड़ों को काट कर होंठों पर लगाएं और गजब की चमक पाएं।

2. अंडा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन होंठों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।

3. दो चम्मच कोको बटर और आधा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। गर्म पानी में वैक्स को पिघला ले और उसमें कोको बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने होंठों पर लगाएं। इससे भी आपके होंठों का कालापन दूर होगा और वह मुलायम होंगे। 

4. लिप्स की ड्राईनेस और कालेपन को ग्लिसरीन और नींबू की मदद से दूर किया जा सकता है। ग्लिसरीन से होंठ मुलायम बनते हैं। 

5. सिर पर बादाम के तेल की मालिश करने से तो राहत मिलती ही है,साथ ही में होंठों पर इसका इस्तेमाल कालापन दूर करता है। रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम का तेल लगाएं। बादाम के तेल से भी होंठों का कालापन धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।

6. नींबू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच टोनर हैं। यह आपके होंठों का कालापन दूर करता हैं और शहद होंठों को मुलायम बनाता है। बस इसके लिए शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस मिश्रण को अपने होंठों पर कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें।  ऐसा दिन में 2 बार करें। धीरे-धीरे आपके होंठ मुलायम और पिंक लगने लगेंगे।

7. गुलाब की पंखुडिय़ां या गुलाब जल होंठों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से होंठों का रंग गुलाबी और चमकदार हो जाता है। बस रोज रात को गुलाब की पत्तियों में थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर होंठों की मालिश करें और सुबह धो लें। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -